दिल्ली वालों को महंगाई का एक और झटका, मदर डेयरी औऱ अमूल ने बढ़ाये दूध के दाम

मदर डेयरी के मुताबिक मानसून लंबा खींच जाने और दूध उत्पादन के अनुकूल सत्र की देर से शुरुआत समेत विपरीत मौसम परिस्थितियों के चलते विभिन्न राज्यों में दूध की उपलब्धता कम हुई है।

0
171

नई दिल्ली: दिल्ली में एकबार फिर दूध के दाम बढ़ गए हैं। मदर डेयरी और अमूल दोनों ने दूध के दामों में 2 से 3 रुपये तक की बढ़ोतरी की है। मदर डेयरी का टोंड दूध का दाम अब तीन रुपये प्रति लीटर बढ़ गया है। एक लीटर टोंड दूध जो अबतक 42 रुपये प्रति लीटर मिलता था वो अब 45 रुपये प्रति लिटर मिलेगा। जबकि मदर डेयरी ने आधा लीटर दूध का दाम एक रुपये बढ़ा दिया है। वहीं फुल क्रीम दूध 53 से बढ़कर 55 रुपये हो गया है। वहीं अमूल ने भी दूध ते दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है। अमूल गोल्ड एक लीटर 56 रुपये लीटर मिलेगा। दूध की बढ़ी हुई कीमतें शनिवार आधी रात ले लागू हो चुकी है।

मदर डेयरी के मुताबिक कम आपूर्ति और खरीद की लागत बढ़ने के कारण कीमतों में बढ़ोतरी करनी पड़ी है। कंपनी ने कहा, ‘‘मानसून लंबा खींच जाने और दूध उत्पादन के अनुकूल सत्र की देर से शुरुआत समेत विपरीत मौसम परिस्थितियों के चलते विभिन्न राज्यों में दूध की उपलब्धता कम हुई है। प्रतिकूल मौसम के कारण पशुचारा की कीमतें भी बढ़ गयी हैं। इसका असर दूध उत्पादकों को किये जाने वाले भुगतान पर पड़ा है। सर्दियों में कच्चे दूध की कीमतें सामान्यत: कम हो जाती हैं, लेकिन इस बार बढ़ गयी हैं।’’

वीडियो देखें:

हमारे YouTube Channel को सब्सक्राइब करें: www.youtube.com/newsnexttv

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here