162.50 रु. सस्ता हुआ बिना सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर, जानें किस राज्य में अब कितनी हो गई कीमत…

अन्तर्राष्ट्रीय बाज़ार में गैस के कीमत को देखते हुए भारत में भी सिलेंडर के दामों को तय किया जाता है, जो हर महीने की पहली तारीख को तय की जाती है और इसे पहली तारीख से ही प्रभावी किया जाता है।

0
115

नई दिल्ली: एक तरफ जहां कोरोना संक्रमण की वजह से पनपे लॉकडाउन की वजह से देश की जनता परेशान है तो वहीं दूसरी 1 मई को देश की जनता को बड़ी राहत भी मिली। लगातार तीसरी बार एलपीजी सिलेंडर के दामों में कटौती हुई है। शुक्रवार को एलपीजी सिलेंडर में प्रति सिलेंडर के हिसाब से कीमतों में 162.50 रुपये की कटौती की गई है। आपको यहां ये बात साफ कर दें कि ये कटौती बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर पर की गई है। इस कटौती के बाद दिल्ली में अब बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 744 रुपये की जगह अब 581.50 रुपये हो गई है। वहीं कोलकाता में सिलेंडर की कीमतों में 190 रुपये प्रति सिलेंडर के हिसाब से कटौती की गई है। कोलकाता में अब बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 584.50 रुपये में मिलेगा।

बात करें देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की तो यहां बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर में 135.50 रुपये की कटौती की गई है। अब मुंबई में 579 रुपये में मिलेगी जो पहले 714.50 रुपये प्रति सिलेंडर के हिसाब से मिल रहा था। वहीं चैन्नई में अब बिना सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 569.50 रुपये प्रति सिलेंडर के हिसाब से मिलेगा। यहां आपको ये भी बता दें कि अन्तर्राष्ट्रीय बाज़ार में गैस के कीमत को देखते हुए भारत में भी सिलेंडर के दामों को तय किया जाता है, जो हर महीने की पहली तारीख को तय की जाती है और इसे पहली तारीख से ही प्रभावी किया जाता है। इसी के मद्देनजर इसबार लगातार तीसरी बार गैस सिलेंडर की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है।