7 महीने के बाद फिर खुले देशभर में सिनेमा हॉल और मनोरंजन पार्क, लेकिन करने होंगे सख्त नियमों के पालन…

कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को देखते हुए सरकार द्वारा लॉकडाउन की घोषणा के बाद मार्च से ही देशभर के सिनेमा हॉल और मनोरंजन पार्क बंद पड़े हुए थे, जिसे अब अनलॉक 5 में खोला जा रहा है। लेकिन इसके लिए लोगों को सरकार के सख्त निर्देशों का भी पालन करना होगा।

0
406

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच देशभर के सभी सिनेमाघरों और मनोरंजन पार्क को बंद कर दिये गए थे। लेकिन अब अवलॉक 5 के तहत केन्द्र सरकार ने इसे खोलने की अनुमति दे दी थी जो 15 अक्टूबर से खुलने शुरु हो गए हैं। सरकार ने अपने आदेश में 15 अक्टूबर से सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स, स्विमिंग पूल और मनोरंजन पार्क को खोलने की अनुमति प्रदान दी थी। लेकिन साथ ही सभी लोगों को सरकार के सख्त नियमों का भ पालन करना होगा। सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्स के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने विस्तृत गाइडलाइंडस जारी की हैं। वहीं राज्य सरकारों ने भी सिनेमाहॉल मालिकों को सख्त निर्देश दिए हैं। सिनेमा हॉल में फेस मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना, थर्मल स्क्रीन‍िंग का प्रावधान, हैंडवाश और सैनिटाइजर का प्रयोग करना अनिवार्य होगा। 

इन सख्त निर्देशों के साथ 15 अक्टूबर से सिनेमाहॉल 50 प्रतिशत कैपिसिटी के साथ खुले। केंद्र द्वारा जारी नियमों के अनुसार सिनेमा हॉल में एक के बाद एक सीट खाली रहेगी। हॉल की पूरी क्षमता के 50 फीसदी दर्शक ही अंदर आ सकेंगे। कोविड19 गाइडलाइंस के अनुसार हॉल के भीतर भी सभी को हमेशा मास्क पहने रहना पड़ेगा। अंदर वेंटिलेशन की उचित व्यवस्था जरूरी है और एसी का तापमान 23 डिग्री से ऊपर रखना होगा। साथ ही हॉल के अंदर खाना-पीना पूर्णतया वर्जित होगा, मतलब सिनेमा घरों में खाने पीने की सामानों की बिक्री पर अगले आदेश तक रोक जारी रहेगी।

सिर्फ ऑनलाइन टिकट से होगी एन्ट्री

सरकार द्वार जारी निर्देशों के अनुसार सिनेमाहॉल के बाहर मौजूद टिकट विंडो बंद रहेगी। सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही ​टिकट खरीदने की अनुमति होगी। ऑनलाइन टिकट के जरिये ही सिनेमा हॉल के अंदर एंट्री मिल पाएगी। सिनेमा हॉल में एंट्री और एग्जिट गेट, लॉबी को समय-समय पर सैनिटाइज किया जाएगा और हर शो के बाद सिनेमा हॉल की सफाई की जाएगी। सिनेमा हॉल प्रबंधन पर सभी दर्शकों को सैनिटाइजर मुहैया कराने की जिम्मेदारी होगी।

जानिए किन नियमों का पालन करना होगा

सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के मुताबिक सिनेमाहॉल में प्रवेश के लिए आरोग्य सेतु एप होना अनिवार्य होगा। सिनेमा हॉल में हर दूसरी सीट पर क्रॉस का मार्क लगा होगा, यानि उस पर बैठना वर्जित होगा। सिनेमा हॉल 50 प्रतिशत कैपिसिटी के साथ खुलेंगे। मूवी देखने के दौरान किसी तरह की चीजों को खाने और पीने पर पूरी तरह से प्रतिबंद होगा।

स्विमिंग पूल और मनोरंजन पार्क खोलने की भी इजाजत मिली

सरकार ने 15 अक्टूबर से मनोरंजन पार्क और स्विमिंग पूल को भी खोलने की भी अनुमति दे दी है, जिसके तहत गुरुवार से ये सभी भी धीरे धीरे खुलने लगे हैं। खेल मंत्रालय की तरफ से जारी दिशानिर्देशों के मुताबिक एक ओलंपिक साइज पूल में एक बार में 20 तैराक ही ट्रेनिंग ले सकते हैं। तैराकों को कोरोना निगेटिव सर्टिफिकेट भी देना पड़ेगा। वहीं मनोरंजन पार्क की बात करें तो ऐसी सतहों जिन्हें बार बार छुआ जाता है, खाली स्थान को रोजाना पार्क खुलने से पहले और बंद होने के बाद साफ किया जाएगा। इसके अलावा दूसरे मौकों पर भी लगातार सफाई होगी। पार्क मैनेजमेंट को पर्याप्त सुरक्षा अधिकारियों की तैनाती करनी होगी ताकि पार्क में भीड़ को नियंत्रित किया जा सके।