अगले साल जनवरी में कांग्रेस को मिल सकता है नया अध्यक्ष, सूत्रों के हवाले से ख़बर…

पार्टी के शीर्ष नेताओं ने अपने पत्र में भाजपा के उदय की बात स्वीकार की थी और इस बात को माना था कि देश के युवाओं ने निर्णायक रूप से नरेंद्र मोदी को अपना वोट दिया।

0
163

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी में लंबे वक्त से स्थाई अध्यक्ष की मांग चल रही थी और अब इसके लिए कवायत भी तेज़ हो गई है। सूत्रों की माने तो अगले साल जनवरी में कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव संभव हो सकता है। यदि सब कुछ तय कार्यक्रम के मुताबिक हुआ तो कांग्रेस कार्यसमिति के लिए चुनाव की प्रक्रिया एक महीने में पूरी कर ली जाएगी और नया अध्यक्ष अगले साल जनवरी के महीने में चुन लिया जाएगा। खास बात तो ये भी है कि इस बार कांग्रेस वर्किंग कमेटी के लिए भी चुनाव होने हैं। इसके लिए आखिरी चुनाव साल 1997 में हुआ था, उस वक्त सीताराम केसरी पार्टी के अध्यक्ष थे। कांग्रेस के अंदर करीब 1200 नेता है को जो कांग्रेस पार्टी के CWC के लिए चुनाव में हिस्सा लेंगे। मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के चुनाव और कांग्रेस वर्किंग कमेटी के चुनाव के लिए नवंबर के अंतिम सप्ताह में अनुसूची घोषित की जा सकती है।

इससे पहले अगस्त महीने में भी नए अध्यक्ष को लेकर मांग तेज हुई थी। पार्टी में बड़े बदलाव को लेकर पार्टी के 23 वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर बदलाव की मांग की थी। साल 2014 में लोकसभा चुनाव हार के बाद कांग्रेस पार्टी की हार लगातार जारी है और वह पहले की तरह अपनी वापसी नहीं कर पाई है। 23 वरिष्ठ नेताओं ने सोनिया गांधी को पत्र लिखा था, उनमें पांच पूर्व मुख्यमंत्री, कांग्रेस वर्किंग कमेटी के कई सदस्य, मौजूदा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री शामिल थे। अपने पत्र में कांग्रेस नेताओं ने देश की जनता के बीजेपी के जनाधार की बात भी स्वीकार की थी। साथ ही ये भी माना था कि भारत की जनता का भरोसा कांग्रेस से लगभग ख़त्म हो गया है और साथ ही साथ युवाओं का भी पार्टी से भरोसा उठ गया है और उनका भरोसा नरेन्द्र मोदी की तरफ बढ़ा है। इन्हीं कारणों से इन सभी वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी के भीतर बड़े सुधार की मांग उठाई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here