Corona Update: 24 घंटे में 8589 बढ़े एक्टिव केस, क्या अपने पीक पर पहुंचा वायरस…

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में इसकी वैक्सीन के टीकाकरण का कार्यक्रम भी जारी है, हालांकि वैक्सीन टीकाकरण की रफ्तार बहुत धीमी चल रही है।

0
213

नई दिल्ली: देश में लगातार कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है लेकिन इसी बीच एक राहत भरी खबर भी है। एक्सपर्ट्स की माने तो अब कोरोना के पीक पर आने के संकेत मिलने लगे हैं। इसका कारण ये भी है कि कोरोना संक्रमण के मामलों में बहुत ज्यादा कमी देखने को नहीं मिल रही है जबकि देश के कई हिस्सों में अभी लॉकडाउन लगा हुआ है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने जो ताज़ा आंकड़ा पेश किया है उसके मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों में सिर्फ 8589 की बढ़ोतरी हुई है। पहले जिस रफ्तार से रोजाना एक्टिव मामले बढ़ रहे थे अब उस रफ्तार से नहीं बढ़ रहे हैं और रोजाना जितने नए कोरोना केस सामने आ रहे हैं लगभग उतने ही लोग ठीक भी हो रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में अब कोरोना वायरस के एक्टिव मामले घटकर 37 लाख 22 हज़ार 555 रह गए हैं।  

कोरोना संक्रमण और ठीक होने की दर लगभग बराबर

नए मामलों की बात करें तो पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना के 3 लाख 66 हज़ार 161 नए मामले दर्ज किए गए हैं और देश में अब कोरोना वायरस के कुल मामलों का आंकड़ा बढ़कर 2.26 करोड़ तक पहुंच गया है। हालांकि इस आंकड़े में अधिकतर लोगों की संख्या ऐसे लोगों की है जो कोराना को मात देकर ठीक हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 3 लाख 53 हज़ार 818 लोग कोरोना से पूरी तरह ठीक हुए हैं और अबतक 1.86 करोड़ से ज्यादा लोग पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। 

मौत के आंकड़ें हैं चिंता का विषय

हालांकि कहा ये भी जा रहा है कि पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना के कम मामलों के पीछे की वजह कम हुई टेस्टिंग भी है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में लगभग 14.75 लाख कोरोना टेस्ट हुए हैं जबकि सामान्य तौर पर 18 लाख से ज्यादा टेस्ट होते आये हैं। वहीं दूसरी तरफ देश में कोरोना के एक्टिव मामले कम होने से भले ही दूसरी लहर का पीक आने के संकेत मिल रहे हों लेकिन कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा अभी भी चिंता का कारण बना हुआ है। पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना की वजह से 3754 लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है। अबतक यह वायरस देशभर में 2 लाख 46 हज़ार 116 लोगों की मौत का कारण बन चुका है। 

धीमी है टीकाकरण की रफ्तार

लेकिन कोरोना के खिलाफ लड़ाई में इसकी वैक्सीन के टीकाकरण का कार्यक्रम भी जारी है, हालांकि वैक्सीन टीकाकरण की रफ्तार बहुत धीमी चल रही है। रविवार होने की वजह से पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में सिर्फ 6.89 लाख लोगों को ही वैक्सीन दी जा सकी है। अबतक 17.01 करोड़ से ज्यादा लोगों को देशभर में वैक्सीन दी गई है जिनमें 13.44 करोड़ को पहली डोज और 3.57 करोड़ को दोनों डोज मिली हैं।