LPG Cylinder Price: आज से 25 रुपये महंगा हुआ सिलेंडर, 26 दिनों में 125 रुपये बढ़े दाम

कंपनी हर महीने की शुरुआत में और फिर 15वें दिन LPG सिलेंडरों के कीमतों की समीक्षा होती है और फिर कीमतों पर फैसला लिया जाता है।

0
247

नई दिल्ली: मार्च की शुरुआत जहां कोरोना वैक्सीन को लेकर शुभ समाचार से हुई है तो वहीं आम आदमी की जेब पर बड़े झटके की ख़बर के साथ भी शुरुआत हुई है। दरअसल 1 मार्च से घरेलू रसोई गैस के दाम में 25 रुपये प्रति सिलेंडर के हिसाब से बढ़ोतरी हुई है। सोमवार की हुई बढ़ोतरी को देखें तो पिछले 26 दिनों में रसोई सिलेंडर के दामों में 125 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। यहां हैरान करने वाली बात ये है कि पिछले महीने यानी फरवरी में एलपीजी सिलेंडर के दाम 3 बार बढ़े थे। फरवरी महीने में इस तीन बढ़ोतरी के बाद एलपीजी गैस के दामों में करीब 100 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी।

25 रुपये महंगा हुआ LPG सिलेंडर 

आपको बता दें कि हर महीने की शुरुआत में और फिर 15वें दिन LPG सिलेंडरों के कीमतों की समीक्षा होती है और फिर कीमतों पर फैसला लिया जाता है। IOC ने फरवरी में 14.2 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम तीन बार बढ़ाए थे। पहली बार 4 फरवरी को दूसरी बार 14 फरवरी को और तीसरी बार 25 फरवरी को 25 रुपये दाम बढ़ाए थे और अब सोमवार को यानी मार्च की पहली ही तारीख को LPG सिलेंडर के दाम में 25 रुपये का इज़ाफा कर दिया गया। 

बढ़ोतरी के बाद क्या होंगी सिलेंडर की नई कीमतें? 

सोमवार को हुए इस बढ़ोतरी के बाद देश की राजधानी दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला LPG सिलेंडर अब 25 रुपये महंगा होकर 819 रुपये हो गया है जो पहले 794 रुपये में मिलता था। वहीं मुंबई में LPG सिलेंडर के लिए अब लोगों को 819 रुपये चुकाने होंगे। कोलकाता की बात करें तो यहां LPG सिलेंडर के लिए सबसे ज्यादा 845.50 रुपये चुकाने होंगे जबकि चेन्नई में LPG सिलेंडर के लिए ग्राहकों को 835 रुपये चुकाने होंगे। 

फरवरी में तीन बार बढ़े थे दाम

अगर देखा जाए तो करीब करीब हर महीने रसोई गैस के दामों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। दिसंबर में रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में दो बार बढ़ोतरी हुई थी। 1 दिसंबर को 594 रुपये से बढ़ाकर इसका रेट 644 किया गया ​था और फिर 15 दिसंबर को एक बार फिर इसकी कीमत 694 रुपये कर दी गई। इन बढ़ी कीमतों पर गौर करे तो आपको एक महीने के अंदर 100 रुपये बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। वहीं जनवरी में थोड़ी राहत रही और एलपीजी के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुआ लेकिन फरवरी महीने ने इसकी कमी को पूरा कर दिया। जनवरी में बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस (14.2 KG) की कीमत 694 रुपये थी। फरवरी की शुरुआत में घरेलू गैस की कीमत में तो बढ़ोतरी नहीं की गई थी और यह अपनी पुरानी कीमत 694 रुपये में ही उपलब्ध हो रही थी।

हालांकि 1 फरवरी को कीमतों में बढ़ोतरी नहीं देखी गई, लेकिन 4 फरवरी को फिर से इसके रेट बढ़ाकर 719 रुपये कर दिया गया। यानी एक सिलेंडर पर 25 रुपये की बढ़ोतरी। राहत यहीं नहीं मिली, इस पहली बढ़ोतरी के 10 दिन के अंदर एलपीजी की कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई। इसके बाद 25 फरवरी को एक बार फिर इसके दाम 769 रुपये से बढ़ाकर 794 रुपये कर दिया गया।

ऐसे चेक करें LPG की कीमत

हमने आपको चारों मेट्रो शहरों में क्या है एलपीजी के दाम इसकी जानकारी आपको दी है लेकिन अगर आप अपने शहर में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत का पता लगाना चाहते हैं तो इसका एक बेहद ही आसान तरीक है। अगर आप दाम चेक करना चाहते हैं को इसके लिए आपको सरकारी तेल कंपनी IOC की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर कंपनी हर महीने नए रेट्स जारी करती हैं। https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx इस लिंक पर आप अपने शहर के गैस सिलेंडर के दाम चेक कर सकते हैं।