कोरोना वायरस से बॉलीवुड भी हलकान, अबतक हुआ करीब 800 करोड़ का नुकसान

कुछ फिल्म जैसे कि 'सूर्यवंशी' आगे जाकर रिलीज होगी तो वह पैसा आएगा, लेकिन जो 10-15 दिन में ही बॉलीवुड का काम रुक रहा है वह नुकसान डैड लॉस है। फिल्म '83' भी अब मई में रिलीज नहीं हो पाएगी।

0
124

मुंबई: कोरोना वायरस को असर से अब बॉलीवुड भी नहीं बचा है। वैसे भी हमेशा से ये कहा जाता है कि जब भी कोई मुसिबत आती है तो सबसे पहले एंटरटेनमेंट के साधनों पर लगाम लग जाती है और ऐसा ही कुछ हुआ है कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद। देश भर में सिनेमा हॉल, मल्टीप्लैक्स को एहतियातन बंद कर दिया गया है। इसके बाद बॉलीवुड को और तगड़ा झटका लगा है और इस झटके का सबसे पहला शिकार हुई है इरफान खान की फिल्म ‘अंग्रेजी मीडियम’। अब जबकि देशभर में मॉल, सिनेमाघर और पब्लिक प्लेसेज को बंद कर दिया गया है, तो ऐसे में एहतियात के तौर पर बॉलीवुड ने भी अपनी तरफ से शूटिंग को रोक दिया है, लेकिन बॉलीवुड के इस लॉक डाउन का बॉलीवुड बिजनेस पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है।

फिल्म प्रोडक्शन पर पूरी तरह से रोक
आजकल बॉलीवुड की फिल्में 100 करोड़ तक का कारोबार आराम से 2 से 3 दिनों के अंदर कर लेती है। टॉप फाइव एक्टर्स की फिल्मों का बिजनेस कई बार 500 करोड़ के ऊपर भी हो जाता है, लेकिन देश के सभी सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया है। ऐसे में रिलीज हुई और रिलीज होने वाली फिल्मों पर इसका सीधा असर पड़ा है। प्रोडक्शन, डिस्ट्रीब्यूशन और एग्जीबिशन के लिहाज से फिल्में सिनेमाघरों तक पहुंचती है, लेकिन अब प्रोडक्शन यानी की फिल्म फ्रेटरनिटी की सभी संस्थाओं ने फिल्म प्रोडक्शन को ही रोक दिया है तो डिस्ट्रीब्यूशन और एग्जीबिशन पर इसका असर पड़ना ही है।

700 से 800 करोड़ का नुकसान
बात करें फिल्म इंडस्ट्री को हुए नुकसान की तो ट्रेड एनालिस्ट कोमल नाहटा का कहना है कि कोरोना वायरस ने कहा है कि कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा असर भारत के मनोरंजन जगत को हुआ है। उनके मुताबिक सिनेमा हॉल्स बंद होने की वजह से बॉक्स ऑफिस बिलकुल जीरो हो गया है। आने वाले दिनों में रिलीज और भी अपसेट होंगी, क्योंकि मूवी बहुत है और फ्राइडे कम। बॉलीवुड पर कोरोना इफेक्ट के चलते इंडस्ट्री को तकरीबन साढे 700 से 800 करोड़ का नुकसान हुआ है। 

कई फिल्मों की बढ़ी रिलीज डेट
कुछ फिल्म जैसे कि ‘सूर्यवंशी’ आगे जाकर रिलीज होगी तो वह पैसा आएगा, लेकिन जो 10-15 दिन में ही बॉलीवुड का काम रुक रहा है वह नुकसान डैड लॉस है। फिल्म ’83’ भी अब मई में रिलीज नहीं हो पाएगी। नुकसान हर किसी को लगा हुआ है। पहले कोई घर पर नहीं बैठता था। सभी स्टार्स किसी ने किसी शूट में बिजी होते हैं, लेकिन अब सबका बराबरी का नुकसान हुआ है। प्रोड्यूसर डायरेक्टर भी लॉस में है लेकिन डेली वेजेस को सबसे ज्यादा फर्क पड़ा है रोज की कमाई से घर चलता है। उनका भी सारा काम रुका हुआ है। सलमान की फिल्म ‘राधे’ का शूट बाकी है, तो 22 तारीख को ईद पर रिलीज होने पर भी सवाल बना हुआ है। अब देखने वाली बात ये है कि ये फिल्म अब ईद के मौके पर रीलिज हो पाएगी या नहीं।

ऐसी स्थिति कभी नहीं बनी
कोमल नाहटा का कहना है कि इंडस्ट्री पर इस तरीके से सिचुएशन पहले भी आई है। 1986 में 31 दिन इंडस्ट्री बंद थी थी। इस बारे में दूसरी बार 90 या अर्ली 90s में डिस्ट्रीब्यूटर और एक्जीबिटर में शेयर के मामलों को लेकर इंडस्ट्री तीन चार हफ्तों तक बंद हो गई थी। यह पहली बार नहीं है, लेकिन हेल्थ का साथ-साथ खतरा भी तो है ध्यान रखने वाली बात है।