Birthday Special: भारत की पहली महिला डॉक्टर Kadambini Ganguli का डूडल बना कर Google दे रहा है श्रद्धांजलि..

अपने डॉक्टर के पेशे के साथ उन्होने आजादी की लड़ाई में भी सहयोग दिया। उन्‍होंने छह अन्य लोगों के साथ मिलकर 1889 भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का पहला महिला प्रतिनिधिमंडल भी बनाया।

0
204

नई दिल्ली: गूगल रविवार 18 जुलाई को कादंबिनी गांगुली का 160वां जन्मदिन मना रहा है। शायद बहुत कम लोगों को पता होगा कि कादंबिनी गांगुली भारत में एक चिकित्सक के रूप में प्रशिक्षित होने वाली पहली महिला थी। गुगल ने जो डूडल उनके सम्मान में बनाया है वो बेंगलुरू के अतिथि कलाकार ओद्रिजा द्वारा तैयार किया गया है। इस Google Doodle में मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल की पृष्ठभूमि में कादंबिनी गांगुली का एक स्केच दिखाई दे रहा। कादंबिनी बोस का जन्म 18 जुलाई, 1861 को हुआ था। हालांकि वह एक उच्च जाति के बंगाली समुदाय से थीं, जो महिलाओं की शिक्षा का समर्थन नहीं करती थी।

सामज से लड़कर उनके पिता ने उनका दाखिला बंगा महिला विद्यालय में कराया। उन्होंने बेथ्यून स्कूल में भी पढ़ाई की और 1878 में कलकत्ता विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा पास करने वाली पहली महिला बनीं। उनकी सहेली चंद्रमुखी बसु भी भारतीय इतिहास में कॉलेज से स्नातक करने वाली पहली महिला थीं। 1883 में, कादंबिनी बोस ने प्रोफेसर और कार्यकर्ता द्वारकानाथ गांगुली से शादी की। असल में कहा जाय तो उनके पति द्वारकानाथ ही थे जिन्होंने अपनी पत्‍नी को मेडिकल में डिग्री हासिल करने के लिए प्रोत्साहित किया। साल 1886 में उन्होंने कलकत्ता मेडिकल कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और इस प्रकार, भारतीय-शिक्षित डॉक्टर डॉक्टर बनने वाली पहली महिला के रूप में इतिहास रच दिया।

उन्‍होंने यूनाइटेड किंगडम में भी काम किया और स्त्री रोग में विशेषज्ञता के साथ तीन अतिरिक्त डॉक्टरेट प्रमाणपत्र हासिल किए। 1890 के दशक में उन्होंने प्राइवेट प्रैक्टिस शुरू करने के लिए भारत लौट आईं। अपने डॉक्टर के पेशे के साथ उन्होने आजादी की लड़ाई में भी सहयोग दिया। उन्‍होंने छह अन्य लोगों के साथ मिलकर 1889 भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का पहला महिला प्रतिनिधिमंडल भी बनाया। उनका निधन 03 अक्टूबर, 1923 को 62 वर्ष की उम्र में कोलकाता में हुआ था। आपको बता दें कि बंगाली टेलीविजन सीरीज़ ‘प्रोथोमा कादंबिनी’ वास्‍तव कादंबिनी गांगुली के जीवन पर आधारित एक पीरियड ड्रामा है।