आज शपथ लेंगे अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन, भारतीय मूल के विनय रेड्डी कर रहे राष्ट्रपति का पहला भाषण तैयार

अमेरिका के इतिहास में सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति बनने जा रहे बाइडन शपथ ग्रहण के तुरंत बाद राष्ट्रपति के तौर पर देश के नाम अपना पहला संबोधन देंगे।

0
212

वाशिंगटन: अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) आज अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। उनके साथ साथ उप राष्ट्रपति कमला हैरिस भी शपथ लेंगी और अपना पदभार संभालेंगी। राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के लिए जो बाइडेन वॉशिंगटन पहुंच चुके हैं और उड़ान भरने से पहले वो काफी भावुक भी नज़र आ रहे थे। अपने होम टाउन विलमिंगटन, डेलावेयर से वॉशिंगटन के लिए उड़ान भरने से पहले एक विदाई समारोह में जो बाइडेन बेहद ही भावुक नज़र आए। साथ ही अपने दिवंगत बेटे और उभरते हुए राजनीतिज्ञ बियू को श्रद्धांजलि दी।

उड़ान भरने से पहले 78 वर्षीय जो बाइडेन ने कहा, “मेरी भावनाओं को माफ कीजिएगा लेकिन जब मैं मर जाऊंगा, तो मेरे दिल पर डेलावेयर लिखा होगा। मुझे सिर्फ एक पछतावा रह जाएगा कि वो यहां नहीं है क्योंकि वो मुझे राष्ट्रपति के रूप में देखना और परिचय कराना चाहता था।”

आखिरकार निवर्तमान राष्ट्रपति ट्रम्प भी अब सामने आए और अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति को शुभकामनाएं दी। हालांकि ट्रंप पिछले एक सप्ताह से सार्वजनिक तौर पर नज़र नहीं आ रहे थे, वो आखिरकार अपने विदाई संबोधन में अपनी चुप्पी तोड़ी है। हालांकि उन्होंने क्या है इसका पता अभी नहीं चल पाया है। उनके स्टेटमेंट को वाइड हाउस बाद में जारी करेगा। जितना पता चल पाया है, उसमें यही कहा गया है कि उन्होंने नव निर्वाचित राष्ट्रपति को शुभकामनाएं दी है।

आपको बता दें कि अमेरिका के इतिहास में सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति बनने जा रहे जो बाइडन। अपने शपथ ग्रहण के तुरंत बाद बतौर राष्ट्रपति वो देश के नाम अपना पहला संबोधन देंगे। यहां सबसे खास बात तो ये है कि अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति का ऐतिहासिक भाषण भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक विनय रेड्डी तैयार कर रहे हैं, जो एकता और सौहार्द पर आधारित होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here