17 राज्यों की 55 सीटों पर 26 मार्च को होगा राज्यसभा चुनाव, जानें कौन-कौन सी सीटें हो रही हैं खाली

चुनाव आयोग के मुताबिक राज्यसभा चुनाव के लिए अधिसूचना 6 मार्च को जारी होगी और इसके लिए नामांकन 13 मार्च को होगा। नामांकन पत्रों की जांच 16 मार्च को होगी और उम्मीदवार 18 मार्च तक अपना नाम वापस ले पाएंगे।

0
74
FILE Photo

नई दिल्ली: राज्यसभा चुनाव के मद्देनज़र 17 राज्यों की 55 सीटों के लिए 26 मार्च को द्विवार्षिक चुनाव होने वाले हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक 17 राज्यों से चुने गए राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में समाप्त हो रहा है। जिसमें से उपसभापति हरिवंश, मोतीलाल वोरा, रामदास आठवले, दिग्विजय सिंह, डॉ संजय सिंह, कुमारी शैलजा, विजय गोयल, प्रेमचंद गुप्ता, तिरुचि शिवा आदि प्रमुख हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक राज्यसभा चुनाव के लिए अधिसूचना 6 मार्च को जारी होगी और इसके लिए नामांकन 13 मार्च को होगा। नामांकन पत्रों की जांच 16 मार्च को होगी और उम्मीदवार 18 मार्च तक अपना नाम वापस ले पाएंगे।

महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल से चुने गए सदस्यों की सदस्यता 2 अप्रैल को समाप्त हो रही है। जबकि आंध्रप्रदेश, तेलंगना, बिहार, झारखंड, राजस्थान, गुजरात, मणिपुर, असम, छत्तीसगढ़, हरियाणा, मध्यप्रदेश और हिमाचल के सदस्यों का कार्यकाल 9 अप्रैल और मेघालय के सदस्यों का कार्यकाल 12 अप्रैल को समाप्त हो रहा है। महाराष्ट्र की 7, ओडिशा की 4, तमिलनाडु की 6, पश्चिम बंगाल की 5, आंध्र प्रदेश की 4, तेलंगाना की 2, असम की 3, बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 2, गुजरात की 4, हरियाणा की 2, हिमाचल की 1, झारखंड की 2, मध्य प्रदेश की 3, मणिपुर की 1, राजस्थान की 3 और मेघायल की 1 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होगा।

मध्यप्रदेश से तीन राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह, प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया का कार्यकाल 9 अप्रैल को पूरा होने वाला है। इस वजह से खाली होने वाली 3 सीटों के लिए निर्वाचन कराया जा रहा है। 230 सदस्यीय विधानसभा में वर्तमान में विधायकों की संख्या के आधार पर माना जा रहा है कि तीन में से दो सीटों पर कांग्रेस और एक सीट पर भाजपा प्रत्याशी विजयी हो सकते हैं। राज्य में सत्तारूढ़ दल कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भाजपा की ओर से राज्यसभा जाने के इच्छुक दावेदार सक्रिय हो गए हैं। मध्यप्रदेश से राज्यसभा की कुल 11 सीट हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here