देश में कोरोना संक्रमण का एक्टिव केस 6 लाख के नीचे, लेकिन ख़तरा अभी टला नहीं…

दुनियाभर के 180 से ज्यादा देश कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आ गया है। जिसमें अभी तक 4.98 करोड़ से ज्यादा लोग इस संक्रमण के चपेट में आ गए हैं। वहीं दुनियाभर के 11 लाख 80 हजार लोग कोरना वायरस की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं।

0
325

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना के मामले में लगातार कमी देखी जा रही है। कोरोना के एक्टिव मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबित देश में कोरोना संक्रमण का एक्टिव मामला अब 6 लाख के नीचे आ गया है। जबकि 18 सितंबर को जारी आंकड़े के मुताबिक एक्टिव मामला 10 लाख के पार था। ताजा आंकड़े के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमण के एक्टिव मामले घटकर 5,94,386 रह गई है। 6 अगस्त के बाद ये पहला मौका है जब कोरोना के सक्रिय मामलों में इतनी कमी आई हो। इसकी मुख्य वजह संक्रमण के नए मामलों में कमी और नए मामलों की तुलना में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी होना को बताया जा रहा है।

ताजा आंकड़े के मुताबिक जो कमी देखी जा रही है, उसपर गौर करें तो ये ताजा आंकड़ा कोरोना के मोर्चे पर सुधार के संकेत के तौर पर भी देखा जा सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से शुक्रवार को जो आंकड़ा जारी किया गया है, उसके मुताबिक पिछले 24 घंटे में कुळ 48, 648 नए मामले सामने आए हैं। इस नए आंकड़े के सामने आने के बाद मामलों की कुल तादाद 80,88,851 हो गई है। वहीं पिछले 24 घंटे में 563 लोग कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं। इस आंकड़े में बाद देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से मरने वालों की कुल संख्या 1,21,090 हो गया है।

वही दूसरी तरफ राहत वाली बात ये है कि देश में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। पिछले 24 घंटे में 57,386 मरीज इस संक्रमण को मात दे चुके हैं। इन आंकड़ों के साथ अबतक पूर देश में कुल 73,73,375 मरीज इस वायरस को मात देने में कामयाब हो चुके हैं। सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर के 180 से ज्यादा देश कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आ गया है। जिसमें अभी तक 4.98 करोड़ से ज्यादा लोग इस संक्रमण के चपेट में आ गए हैं। वहीं दुनियाभर के 11 लाख 80 हजार लोग कोरना वायरस की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं।