नए वायु सेनाध्यक्ष एयर मार्शल राकेश सिंह भदौरिया ने संभाला कार्यभार, राफेल उड़ाने की उपलब्धि है इनके नाम

राकेश कुमार सिंह भदौरिया डिफेंस एकेडमी के छात्र रह चुके हैं और 15 जून 1980 को इन्हें वायुसेना के फाइटर स्ट्रीम का कमीशन अधिकारी बनाया गया था।

0
109

नई दिल्ली: वायु सेना प्रमुख के तौर पर एयर मार्शल राकेश सिंह भदौरिया ने सोमवार को अपना कार्यभार संभाल लिया है। उन्होंने एयर चीफ मार्शल बीएस धनोहा की जगह ली है जो सोमवार को सेवानिवृत होने जा रहे हैं। बीएस धनोहा ने ही राकेश सिंह भदौरिया को पदभार सौंपा है। पदभार सौंपने से पहले एयर मार्शल बीएस धनोहा वायु सेना मुख्यालय पहुंचे और फिर सभी आलाअधिकारियों से मुलाकात की और फिर पदभार सौंपने की परंपरा शुरु हुई।

राकेश कुमार सिंह भदौरिया डिफेंस एकेडमी के छात्र रह चुके हैं और 15 जून 1980 को इन्हें वायुसेना के फाइटर स्ट्रीम का कमीशन अधिकारी बनाया गया था। इतना ही नहीं, ओवर-ऑल मेरिट सूची में पहला स्थान हासिल करने के कारण उन्हें स्वॉर्ड ऑफ ऑनर से भी सम्मानित किया जा चुका है। एयर मार्शल राकेश सिंह भदौरिया के पास 26 तरह के लड़ाकू परिवहन विमानों को उड़ाने का कुल 4250 घंटों का अनुभव है। वे प्रयोग जांच पायलट और लेवल-ए वाले फ्लाइंग इंस्ट्रक्टक और पायलट अटैक इंस्ट्रक्टर भी हैं।

आपको बता दें कि एयर मार्शल राकेश सिंह भदौरिया हल्के युद्धक विमानों में प्रारंभिक उड़ान जांचों में भी शामिल हो चुके हैं। उन्हें जगुआर स्क्वाड्रन और प्रीमियर एयर फोर्स स्टेशन का कमान, एयरक्राफ्ट और सिस्टम टेस्टिंग स्टेबलिस्टमेंट में फ्लाइट टेस्ट स्क्वाड्रन का कमान अधिकारी, फ्लाइट कॉम्बेट एयरक्राफ्ट परियोजना पर आधारित राष्ट्रीय उड़ान परीक्षण केंद्र का प्रमुख जांच पायलट और परियोजना निदेशक के तौर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

एयर मार्शल राकेश सिंह भदौरिया का कार्यभार संभालते हुए वीडियो:

News Next TV

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here