शिवाजी पार्क में उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट ने जताई चिंता

अदालत ने बात उस वक्त कही जब वो एक गैर सरकारी संगठन ‘वीकम ट्रस्ट' की याचिका पर सुनवाई कर रही थी। इस मामले में सवाल उठाया गया कि शिवाजी पार्क खेल का मैदान है या मनोरंजन का स्थल।

0
78

मुंबई: महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री के रुप में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे गुरुवार को मुंबई के दादर स्थित शिवाजी पार्क में शपथ लेने वाले हैं। लेकिन बॉम्बे हाईकोर्ट ने इस शपथ ग्रहण समारोह को लेकर चिंता जताई है। कोर्ट ने चिंता जताते हुए कहा है कि सार्वजनिक मैदानों पर इस किस्म के कार्यक्रमों को आयोजित करने का यह नियमित सिलसिला नहीं होना चाहिए। न्यायमूर्ति एससी धर्माधिकारी और न्यायमूर्ति आरआई छागला की खंडपीठ ने कहा कि अगर इसपर रोक नहीं लगी तो हर कोई इस तरह के कार्यक्रम के लिए मैदान को इस्तेमाल करना चाहेगा।

अदालत ने बात उस वक्त कही जब वो एक गैर सरकारी संगठन ‘वीकम ट्रस्ट’ की याचिका पर सुनवाई कर रही थी। इस मामले में सवाल उठाया गया कि शिवाजी पार्क खेल का मैदान है या मनोरंजन का स्थल। इस पर अदालत ने कहा, ‘‘कल के कार्यक्रम के बारे में हम कुछ नहीं कहना चाहते…हम केवल यह प्रार्थना कर रहे हैं कि कुछ अप्रिय न घटे।” अदालत ने ये भी कहा, ‘‘दरअसल होगा यह कि यह एक परंपरा बन जाएगा और फिर हर कोई इस तरह के कार्यक्रमों के लिए मैदान का इस्तेमाल करना चाहेगा।”  इसी संगठन की जनहित याचिका पर साल 2010 में उच्च न्यायालय ने इस क्षेत्र को ‘साइलेंस जोन’ घोषित कर दिया था।