दिल्ली-NCR में भीषण शीतलहर और कोहरे की मार, यूपी का भी बुरा हाल, कई फ्लाइट्स-ट्रेनें लेट

दिसंबर 1997 में औसत तापमान 17.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। आर्द्रता का स्तर 64 से 100 प्रतिशत के बीच रहा। मौसम विज्ञानियों ने सोमवार सुबह घने कोहरे का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

0
64
Photo: ANI

नई दिल्ली: दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में ठंड ने लोगों के होश फाख्ता कर दिये हैं। पूरा इलाका भीषण शीत-लहर के साथ साथ अब घने कोहरे की चपेट में है। गने कोहरे और ठंड ने आम जनमानस की जिंदगी पर तो असर डाला ही है साथ ही साथ इससे रेलवे और हवाई यातायात भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। घने कोहरे की वजह से दिल्ली से जाने वालीं 4 फ्लाइट्स को कैंसल कर दिया गया है। इसके साथ ही 16 फ्लाइट्स को डाइवर्ट भी  किया गया है। कोहरे का असर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर भी देखने को मिल रहा है। नॉर्दन रेलवे रीजन में लो विजिबलिटी के कारण 30 ट्रेनें देरी से चल रही हैं।

मौसम विभाग की माने तो  साल के पहले दिन दिल्ली-एनसीआर में बारिश पड़ने की उम्मीद है जो 3 जनवरी तक जारी रह सकती है। वहीं ये कोहरा अब जानलेवा भी साबित हो रहा है। सोमवार सुबह ग्रेटर नोएडा में एक कार नहर में जा गिरी, जिसमें एक ही परिवार के 6 लोगों की मौत हो गई। मिली जानकारी के मुताबिक सभी लोग उत्तर प्रदेश के संभल से दिल्ली आ रहे थे। वहीं राजधानी दिल्ली में ठंड के साथ-साथ प्रदूषण की भी मार भी लोगों को परेशान करने वाला है। आनंद विहार में AQI 462 दर्ज किया गया है जो बेहद खराब दर्जे का माना जाता है। इसके अलावा ओखला फेज-2 में AQI 494 दर्ज किया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में सोमवार से हवा की दिशा बदलने का अनुमान है, इसलिए दिल्ली को शीतलहर से थोड़ी और राहत मिल सकती है। वही दूसरी ओर विभाग का ये भी कहना है कि पश्चिमी हिमालय क्षेत्र से चल रही पश्चिमी हवाओं की गति में कमी आने और पूर्वी हवाओं का रुख उत्तरी क्षेत्रों में होने के कारण इन इलाकों में दिन के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान में बताया गया है कि नए साल की पूर्व संध्या पर दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में हल्की बारिश के साथ ओले भी पड़ सकते हैं।

वहीं बात करें तापमान की तो मौसम विभाग के अनुसार इस साल दिसंबर में रविवार तक का औसत तापमान 19.07 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यह 1901 के बाद दूसरा सबसे ठंडा दिसंबर हो सकता है। इससे पहले दिसंबर 1997 में औसत तापमान 17.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। आर्द्रता का स्तर 64 से 100 प्रतिशत के बीच रहा। मौसम विज्ञानियों ने सोमवार सुबह घने कोहरे का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here