देश में नहीं थम रहा कोरोना संक्रमण का मामला, बीते 24 घंटे में 67 की मौत और 1873 नए मामले आए सामने

रिपोर्ट्स के मुताबिक 185 से ज्यादा देशों में फैल चुका यह वायरस अब तक दो लाख से ज्यादा जानें ले चुका है। दुनियाभर में 31 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं।

0
137
Photo: ANI

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। देश में लॉकडाउन जारी है लेकिन कोरोना संक्रमित लोगों का मामला कम होने की जगह बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़े के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 33 हज़ार के पार पहुंच गया है। ताजा आंकड़े के मुताबिक संक्रमित मरीजों की संख्या 33,610 पहुंच गई है। इस आंकड़े के मुताबिक पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1873 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 67 लोगों की जान चली गई है। वहीं, देश में कोरोना से अब तक 1075 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि इसमें राहत की बात ये भी है कि 8373 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसबात की भी जानकारी दी है कि कोरानावायरस संक्रमण से ठीक होने के मामले में लगातार सुधार होता जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि अभी कुल रिकवरी रेट 25.18 फीसदी है और इसमें लगातार बढ़ोतरी हो रही है। यह एक पॉजिटिव साइन है। साथ ही उन्होंने बताया कि दो हफ्ते पहले रिकवरी रेट 13 फीसदी था। वहीं दूसरी तरफ गृह मंत्रालय ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर कुछ हद तक ये संकेत दिए हैं कि 3 मई के बाद भी लॉकडाउन जारी रह सकता है। लेकिन कई जिलों, जहां कोरोना के मामले ना के बराबर हैं, वहां सोशल डिसटेंसिंग का ख्याल रखते हुए ढील दी जाएगी। गृह मंत्रालय ने बीती रात एक प्रेस रिलीज भी जारी की, जिसमें कहा गया है कि 3 मई तक लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने की जरूरत है ताकि कोरोना को फैलने से रोका जा सके। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि MHA ने लॉकडाउन के बारे में एक व्यापक समीक्षा बैठक आयोजित की।

एक ट्वीट में लिखा है, ‘कोरोनावायरस से लड़ाई में नई गाइडलाइन 4 मई से प्रभावी होगी, जिसमें कई जिलों में महत्वपूर्ण ढील दी जाएगी। इससे जुड़ी जानकारी आने वाले दिनों में साझा की जाएगी।’ गृह मंत्रालय की समीक्षा बैठक में इस बात पर चर्चा की गई कि कोरोना के हॉटस्पॉट जिलों में कमी आई है। अब 170 से 129 जिलों में ही कोरोना के मामले हैं। ऑरेंज जोन में आने वाले जिले 207 से 297 हो गए हैं। आपको बता दें कि दुनियाभर के देशों के साथ-साथ भारत में भी कोरोनावायरस का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक 185 से ज्यादा देशों में फैल चुका यह वायरस अब तक दो लाख से ज्यादा जानें ले चुका है। दुनियाभर में 31 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं।