पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के आए 941 नए मामले और 37 लोगों की हुई मौत – स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक संक्रमण से प्रभावित हुये 17 राज्यों के 27 जिलों में पिछले 14 दिन से संक्रमण के एक भी मामले की पुष्टि नहीं हुयी है। इसी प्रकार पुडुचेरी के माहे जिले में पिछले 28 दिनों में संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

0
96
Photo: ANI

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ता जा रहा है। गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शाम के करीब चार बजे इस बात की जानकारी दी है कि पिछले 24 घंटे में 941 नए मामले आए हैं और कम से कम अबतक 37 लोगों की मौत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना से कुल संक्रमित मरीजों की बात करें तो 12380 लोग संक्रमित हुए हैं और 414 लोगों की मौत हुई है। जबकि 183 मरीज पिछले 24 घंटे में ठीक हुए हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक 325 जिलों में अभी तक कोई कोरोना का मामला नहीं आया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने नियमित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये लागू किये गये लॉकडाउन के अब परिणाम मिलने लगे हैं।

हालांकि, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये किये जा रहे उपायों के अब सार्थक परिणाम दिखने लगे हैं और इसी का नतीजा है कि देश में संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने की दर बढ़ी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक संक्रमण से प्रभावित हुये 17 राज्यों के 27 जिलों में पिछले 14 दिन से संक्रमण के एक भी मामले की पुष्टि नहीं हुयी है। इसी प्रकार पुडुचेरी के माहे जिले में पिछले 28 दिनों में संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है। बताया जा रहा है कि ये संक्रमण की श्रंखला के टूटने का स्पष्ट प्रमाण है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक संक्रमण प्रभावित जिन जिलों में दो सप्ताह से एक भी मरीज नहीं मिला है, उनमें बिहार का पटना, पश्चिम बंगाल में नादिया, राजस्थान में प्रतापगढ़, गुजरात में पोरबंदर, गोवा में दक्षिणी गोवा, उत्तर प्रदेश में पीलीभीत, जम्मू कश्मीर में राजौरी, उत्तराखंड में पौढ़ी गढ़वाल, छत्तीसगढ़ में राजनंदगांव, कर्नाटक में बेल्लारी, केरल में वायनाड, हरियाणा में पानीपत और मध्य प्रदेश में शिवपुरी जिला शामिल है।

आपको बता दूं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंगलवार को लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल से बढ़ाकर तीन मई तक करने की घोषणा के बाद बुधवार को गृह मंत्रालय ने संक्रमण की अधिकता वाले 170 हॉटस्पॉट जिले और 207 संभावित हॉटस्पॉट जिलों को चिन्हित कर इनमें सघन संक्रमण रोधी अभियान चलाने के राज्य सरकारों को निर्देश दिये हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 20 अप्रैल तक संक्रमण मुक्त 325 जिलों सहित देश के अन्य सभी जिलों में कोरोना संक्रमण को रोकने के उपायों का सख्ती से पालन और आंकलन किया जा रहा है।