CAA पर विरोध प्रदर्शन के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी विदेश दौरे पर, बहन प्रियंका ने संभाला मोर्चा

इससे पहले भी कई मौकों पर, जब भारत में महत्वपूर्ण घटनाक्रम सामने आए हैं तो राहुल गांधी गायब रहे हैं, जिसके बाद उन्हें आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ता है।

0
76
FILE Photo

नई दिल्ली: एक तरफ नागरिकता संशोधन कानून को लेकर पूरे देश में बवाल मचा हुआ है और दूसरी तरफ कांग्रेस का पूर्व अध्यक्ष औऱ नेता राहुल गांधी विदेश दौरे पर हैं। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी आधिकारिक दौरे पर सोमवार को दक्षिण कोरिया के लिए रवाना हो गए हैं। इस अहम घड़ी में राहुल गांधी की अनुपस्थित पर अब पार्टी कार्यकर्ताओं ने भी सवाल खड़े करने शुरु कर दिये हैं। राहुल गांधी के पूर्व सहयोगी पंकज शंकर ने ट्विटर पर लिखा, “आशा है कि वह विदेश में नहीं हैं।” एक अन्य ट्वीट में उन्होंने पूछा, “राहुल गांधी कहां हैं?”

हालांकि अभी तक इसको लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है कि राहुल गांधी वापस कब तक लौटेंगे। लोगों का भी मानना है कि देश में जब जब ऐसे हालात पैदा हुए हैं, तब तब राहुल गांधी पार्टी की गतिविधियों का नेतृत्व छोड़ विदेश दौरे पर चले जाते हैं। ऐसे कई उदाहरण पहले भी देखने को मिले हैं। लेकिन अब राहुल गांधी जब मौजूद नहीं हैं तो उनकी बहन प्रियंका गांधी ने इस मुद्दे पर हो रहे विरोध प्रदर्शन की कमान संभाली। इस बीच प्रियंका गांधी ने अपने भाई की अनुपस्थिति में कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया। इंडिया गेट के विरोध प्रदर्शन में उनके साथ अहमद पटेल, के. सी. वेणुगोपाल, गुलाम नबी आजाद, अंबिका सोनी जैसे कई वरिष्ठ पार्टी नेता भी शामिल रहे।

वीडियो देखें

इससे पहले भी कई मौकों पर, जब भारत में महत्वपूर्ण घटनाक्रम सामने आए हैं तो राहुल गांधी गायब रहे हैं, जिसके बाद उन्हें आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ता है। कुछ मौकों पर बाद में यह सामने आया कि वह महत्वपूर्ण मुद्दों के समय विदेश गए हुए थे। हैरान करने वाली बात तो ये है कि जब मीडिया ने राहुल गांधी के कार्यालय से संपर्क किया तो उनके कर्मचारियों ने जवाब दिया, “आप क्यों पूछ रहे हैं?” उन्होंने राहुल के ठिकाने के बारे में कोई भी जानकारी होने से इनकार कर दिया।

आपको बता दें कि सीएए कानून बनने के तुरंत बाद राहुल गांधी ने इस पर गंभीर आपत्ति जताई थी। लेकिन अब जब इसके विरोध के लिये सड़कों पर उतरने की बारी आई तो एकबार फिर राहुल गांधी विदेश दौरे पर निकल गए। नागरिकता संशोधन विधेयक के कानून बनने के बाद से ही राष्ट्रीय राजधानी सहित देशभर के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हो रहा है।कई जगहों पर यह प्रदर्शन हिंसक रूप भी ले चुका है। अब ऐसे में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के चहेते राहुल गांधी के विदेश दौरे पर निकल जाना कार्यकर्ताओं के मनोबल को भी कम कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here