लॉकडाउन का पहला दिन आज, भारत में अब तक कोरोना के 562 मामले, 10 की मौत

इस संक्रमण के मद्देनदर केन्द्र सरकार से कड़ा फैसला लेते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को रात 8 बजे 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया। 21 दिन के इस लॉकडाउन का वुधवार को पहला दिन है।

0
78

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में तबाही मचाने के बाद अब भारत में कोरोना के क़हर से हलकान है। भारत में भी इसको लेकर निर्णायक लड़ाई चल रही है। वुधवार तक भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण से अब तक कम से कम 562 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इसकी वजह से देश में अबतक कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है। इस संक्रमण के मद्देनदर केन्द्र सरकार से कड़ा फैसला लेते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को रात 8 बजे 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया। 21 दिन के इस लॉकडाउन का वुधवार को पहला दिन है। इस दौरान पीएम मोदी से भारत के जनता से घर से ना निकलने की अपील की है। हालांकि सरकार ने इसबात की भी ऐलान किया है कि इस लॉकडाउन के दौरान राशन, दवाईया और जरुरत की चीजों की दुकान खुली रहेगी। 

प्रधानमंत्री मोदी के इस ऐला के इस ऐलान के बाद पूरे देश में अफ़रातरफी का माहौल बन गया। राशन और सब्जियों की दुकान पर भीड़ लग गई। इस भीड़ को देखते हुए गृह मंत्रालय ने आश्वासन दिया है कि पैनिक करने की जरुरत नहीं है। बार बार सरकार ने लोगों से अपील की है कि शांति बनाए रखें। लेकिन इन हालात के बाद एक राहत भरी ख़बर महाराष्ट्र से आई है कि कोविड-19 से संक्रमित पाए गए पुणे के दंपत्ति को दो बार टेस्ट हुआ और इस जांच में वो संक्रमित नहीं पाए गए। इस दंपत्ति को 9 मार्च को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। लेकिन एक चिंता वाली बात ये भी है कि केरल में हालात ख़राब होते जा रहे हैं। केरल में महाराष्ट्र से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

केरल में अब महाराष्ट्र से ज्यादा संक्रमित हैं लोग
कोरोना संक्रमण को लेकर जो आंकड़े सामने आए हैं वो चौकाने वाला है। इस ताजा आंकड़ों पर गौर करें तो कोरोना वाइरस से संक्रमित मरिजों की संख्या अब केरल में महाराष्ट्र से ज्यादा हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार कोविड 19 के सर्वाधिक मामले केरल में दर्ज किए गए हैं। केरल में 101 लोग संक्रमित हैं, जिनमें 8 विदेशी नागरिक हैं। इसके बाद महाराष्ट्र में 101 लोगों में संक्रमण है, जिनमें तीन विदेशी नागरिक हैं। इन आंकड़ों के मुताबिक, देश के 25 राज्यों में कोरोना वायरस फैल गया है। कोरोना वायरस से पीड़ित 512 लोगों का अभी इलाज चल रहा है, जबकि 40 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। 562 के इस आंकड़े में 43 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

बाकी राज्यों का क्या हाल है?
केरल और महाराष्ट्र के बाद सबसे ज्यादा मामले केरल में है। अबतक यहां 41 मामले सामने आए हैं। जबकि तेलंगाना में 10 विदेशियों समेत 35 लोग संक्रमित हैं। उत्तर प्रदेश में एक विदेशी नागरिक समेत 35 लोग संक्रमित हैं। गुजरात में एक विदेशी समेत 33 लोग संक्रमित पाए गए हैं जबकि राजस्थान में यह संख्या बढ़कर 32 हो गई है जिनमें दो विदेशी हैं। राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले की संख्या बढ़कर 31 हो गई है जिनमें एक विदेशी नागरिक शामिल है। हरियाणा में 28 मामले सामने आए हैं जिनमें 14 संक्रमित लोग विदेशी हैं जबकि पंजाब में 29 लोग इससे संक्रमित हैं। लद्दाख में 13 और तमिलनाडु में दो विदेशियों समेत 18 मामले दर्ज किए गए हैं पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश में नौ-नौ लोग इस वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here