चक्रवाती तूफान “अम्फान” पर मौसम विभाग की चेतावनी, मचा सकता है भारी तबाही, 1999 के बाद पहली बार समुद्र में सुपर साइक्लोन

ये प्रचंड चक्रवातीय तूफान ‘अम्फान' 20 मई को पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच तट पर पहुंचने का अनुमान है।

0
102
प्रतिकात्मक चित्र

नई दिल्ली: चक्रवाती तूफान अम्फान को लेकर देश के पूर्वी हिस्सों के तटीय क्षेत्रों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। इसकी वजह से बुधवार सुबह पश्चिम बंगाल के दीघा में भारी बारिश और तेज हवाओं का कहर भी देखने को मिला है। मिली जानकारी के मुताबिक तूफान ओडिशा के पारादीप को पार कर चुका है और बंगाल के दीघा की ओर चल पड़ा है और कुछ घंटे में पहुंच भी सकता है। मिली जानकारी के मुताबिक ये तूफान पारादीप 44 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गुजरा है लेकिन दीघा और बंगाल की ओर जाते ही इसकी रफ्तार 200 तक पहुंच सकती है। वहीं, मौसम विभाग के महानिदेशक एम मोहपात्रा ने बताया कि अम्फान ओडिशा के पारादीप से 110 किलोमीटर पूर्व की दिशा में केंद्रीत है। यह उत्तर पूर्व दिशा में गति कर रहा है। यह दोपहर से शाम के बीच लैंड फॉल (भूस्खलन) करेगा। यह काफी तबाही मचाने वाला हो सकता है। 

मोहपात्रा के मुताबिक चक्रवाती तूफान अम्फान से पश्चिम बंगाल के 24 परगना और ईस्ट मिदनापुर में ज़्यादा असर हो सकता है। गुरुवार की सुबह तक ये बांग्लादेश पहुंचेगा। तब तक इसका विंड इमपैक्ट खत्म हो जाएगा पर रेन फॉल इम्पैक्ट जारी रहेगा। इसकी वजह से पश्चिम बंगाल और असम में गुरुवार को भारी बारिश हो सकती है। वुधवार को पश्चिम बंगाल में सबसे ज़्यादा बारिश हो सकती है। इस तूफान में हवा की गति फोनी तूफान की रफ्तार के आसपास है। समुद्र के अंदर 1999 के बाद सुपर साइक्लोन यही है। समुद्र में 4-5 मीटर ऊंची लहरें देखने को मिल सकती है।

आपको बता दें कि ये प्रचंड चक्रवातीय तूफान ‘अम्फान’ 20 मई को पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच तट पर पहुंचने का अनुमान है और इस गंभीर घटनाक्रम को ध्यान में रखते हुए एनडीआरएफ ने जानमाल की हानि को रोकने के लक्ष्य से बल की 53 टीमें तैनात की गई हैं। तूफान ‘अम्फान’ पश्चिम बंगाल के तटवर्ती इलाकों के नजदीक पहुंचने को है ऐसे में कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट (केओपीटी) ने नाविकों को खतरे के प्रति सावधान करते हुए अपनी गादियों पर पोतों की आवाजाही रोक दी गई है। हालांकि मौसम विभाग ने इस बात की जानकारी दी है कि वुधवार को चक्रवात अम्फान दोपहर 12:30 बजे बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर दीघा, पश्चिम बंगाल के दक्षिण-पूर्व में करीब 95 किलोमीटर पर एक अत्यंत भयंकर चक्रवाती तूफान के रूप में केंद्रित था।