स्वदेश लौटे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, शस्त्र पूजा के सवाल पर कहा – मुझे जो सही लगा मैंने वही किया

एयरपोर्ट से बाहर आने के बाद रक्षामंत्री मीडियाकर्मियों से मुखातिब हुए और फ्रांस में राफेल की डिलीवरी से लेकर राफेल में उड़ान भरने तक का अपना अनुभव सांझा किया।

0
140

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिवसीय फ्रांस यात्रा के बाद स्वदेश वापस लौट आए हैं। एयरपोर्ट से बाहर आने के बाद रक्षामंत्री मीडियाकर्मियों से मुखातिब हुए और फ्रांस में राफेल की डिलीवरी से लेकर राफेल में उड़ान भरने तक का अपना अनुभव सांझा किया। साथ ही उन्होंने राफेल के डिलीवरी लेने के बाद उनके शस्त्र पूजा पर उठे विवाद वाले सवाल का भी जवाब दिया। शस्त्र पूजा को लेकर उठे सवाल के जवाब में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, “चाहे जिसको जो कहना है कहे, जो मुझे उचित लगा वो मैंने किया। भविष्य में भी मुझे जो उचित लगेगा मैं वो करुंगा। हमारी आस्था है, कोई ना कोई एक सुपरपावर है और मैं इसे बचपन से ही मानता आया हूं।” साथ ही रक्षा मंत्री ने ये भी कहा कि अगर कोई दूसरा धर्म को मानने वाला भी होता तो वो भी अपने मुताबिक पूजा कर सकता था।

कांग्रेस द्वारा शस्त्र पूजा पर सवाल उठाने के जवाब में रक्षा मंत्री ने कहा कि कांग्रेस में भी इस मुद्दे पर एक मत नहीं होगा क्योंकि कम ही लोगों को पूजा करने से आपत्ति होगी। साथ ही रक्षा मंत्री ने अपनी फ्रांस यात्रा के बारे में अपना अनुभव सांझा करते हुए कहा कि उनकी फ्रांस यात्रा बेहद सार्थक रही और इससे फ्रांस और भारत के रक्षा संबंध और गहरे होंगे। फ्रांस से रवाना होने से पहले राजनाथ सिंह ने गुरुवार को ट्वीट कर फ्रांस सरकार का आभार जताया।

अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान वुधवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस के प्रमुख रक्षा उद्योगों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को संबोधित किया और तकनीकों के जरिए भारत के बंदरगाहों और रक्षा मंचों को आधुनिक बनाने को कहा। साथ ही उन्होंने फ्रांस की रक्षा कंपनियों को रक्षा उपकरण बनाने के लिए भारत के अपना ठिकाना बनाने के लिए भी आमंत्रित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा, “फ्रांस की कंपनियां रक्षा उपकरणों के निर्माण के लिए भारत को अपना ठिकाना बना सकती है। ये काम भारत के बाज़ार के लिए ही नहीं बल्कि अन्य देशों को निर्यात करने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।”

रक्षा मंत्री ने फ्रांस की रक्षा उपकरण बनाने वाली कंपनियों को 2020 में 5 फरवरी से 8 फरवरी के बीच लखनऊ में आयोजित होने वाले डिफेंस एक्सपो में भाग लेने के लिए भी औपचारिक न्योता दिया।

वीडियो: फ्रांस से 3 दिवसीय यात्रा के बाद भारत लौटे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पत्रकारों से अपना अनुभव सांझा किया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here