फिर हुई चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग और पीएम मोदी की मुलाकात, जिनपिंग बोले – पीएम मोदी के साथ दोस्तों की तरह खुलकर बातचीत की

इस बैठक में पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा. "चीन और तमिलनाडु राज्य के बीच गहरे सांस्कृतिक और व्यापारिक संबंध रहे हैं। पिछले 2 हजार सालों के अधिकांश कालखंड में भारत और चीन दुनिया की प्रमुख आर्थिक शक्तियां थीं।"

0
49
Photo: ANI

चेन्नई: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच शनिवार को बीच महाबलीपुरम के ताज होटल कोव रिजॉर्ट में बैठक हुई। दोनो नेताओं के बीच ये बैठक करीब 55 मिनट तक चली। इस बैठक में दोनों देशों के बीच कारोबर सहित कई मुद्दों पर चर्चा हुई। इस बैठक में भारत की तरफ से प्रधानमंत्री मोदी के अलावा विदेश मंत्री एस जयशंकर. एनएसए अजीत डोभाल, विदेश सचिव विजय गोखले मौजूद थे।

इस बैठक में पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा. “चीन और तमिलनाडु राज्य के बीच गहरे सांस्कृतिक और व्यापारिक संबंध रहे हैं। पिछले 2 हजार सालों के अधिकांश कालखंड में भारत और चीन दुनिया की प्रमुख आर्थिक शक्तियां थीं।” उन्होंने कहा कि “वुहान में पिछले साल भारत और चीन के बीच हुई पहली अनौपचारिक शिखर वार्ता से हमारे संबंधों में नई स्थिरता आई और एक नई गति मिली। दोनों देशों के बीच रणनीतिक संचार भी बढ़ा है।”

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि “कल प्रधानमंत्री जी जैसा आपने कहा था, आपने और मैंने दोस्तों की तरह खुलकर बातचीत की। दोनों ने द्विपक्षीय संबंधों पर भी बातचीत की।” उन्होंने ये भी कहा कि हम वास्तव में आपके अतिथि सतकार से अभिभूत हैं। मैंने और मेरे साथियों ने बहुत दृढ़ता से महसूस किया है। यह मेरे और हमारे लिए एक यादगार अनुभव होगा।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here