भाई दूज के दिन दिल्ली की महिलाओं को केजरीवाल सरकार का तोहफ़ा, डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाएं अब मुफ्त यात्रा करेंगी

दिल्ली सरकार ने सोमवार को ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया था। हालांकि दिल्ली सरकार में अगस्त के महीने में ही इस बात की घोषणा की थी कि दिल्ली की महिलाओं को फ्री बस यात्रा का लाभ मिलेगा।

0
116

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में महिलाओं के लिए मुफ्त मेट्रो औऱ बस यात्रा के वादे को अमली जामा पहनाते हुए भाईदूज के मौके पर आज से महिलाओं के लिए डीटीसी और क्लस्टर बसों में यात्रा फ्री कर दिया गया है। कुछ समय पहले ही मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली की महिलाओं के लिए फ्री मेट्रो और बस यात्रा की बात कही थी, जिसके बाद दिल्ली सरकार ने दिल्ली के लोगों से उनकी राय भी मांगी थी। अपने इसी घोषणा पर अमल करते हुए दिल्ली सरकार ने भाई दूज के मौके पर मंगलवार से महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा योजना की शुरुआत कर दी है। इसके साथ ही आज से डीटीसी के हर बस में मार्शल की तैनाती की गई है, ताकि यात्रा के दौरान महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

दरअसल इसके लिए अलग से गुलाबी रंग का एक एकतरफा यात्रा पास जारी किया गया है। जो बस के कन्डक्टर के पास रहेगा। बस में यात्रा करने वाली हर महिला को वो गुलाबी पास कंडक्टर से लेना होगा। इसके लिए उन्हेें किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना पड़ेगा। इसके लिए दिल्ली सरकार ने सोमवार को ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया था। हालांकि दिल्ली सरकार में अगस्त के महीने में ही इस बात की घोषणा की थी कि दिल्ली की महिलाओं को फ्री बस यात्रा का लाभ मिलेगा। इसके बारे में बात करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज भी हमारा समाज बेटे और बेटियों में फर्क समझता है। अगर पढ़ाने का खर्च एक बच्चे का होता है तो परिवार लड़के को पढ़ाने के लिए उस खर्च का इस्तेमाल करती है।