सेवानिवृत हुए जेनरल विपिन रावत, दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर, 1 जनवरी से संभालेंगे पहले CDS की कमान

सीडीएस बनने के बाद जनरल रावत अब रक्षा मंत्रालय के प्रधान सैन्य सलाहकार और सैन्य मामलों के नए विभाग के प्रमुख होंगे। इस पद पर जेनरल रावत 65 वर्ष की उम्र यानी 31 मार्च, 2023 तक बने रहेंगे।

0
63

नई दिल्ली: जेनरल विपिन रावत मंगलवार को भारतीय सेना के सेनाध्यक्ष पद से रिटायर हो गए। इस मौके पर साउथ ब्लॉक में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। वुधवार यानी 1 जनवरी से वो देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानि सीडीएस का पदभार ग्रहण करेंगे। गॉर्ड ऑफ ऑनर के बाद उन्होंने मीडिया से मुखातिब हुए और मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा, “जो सैनिक इस ठंड में देश की सेवा कर रहे हैं। मैं उन्हें बधाई देना चाहता हूं। मैं उनके परिवार को भी बधाई देना चाहता हूं जो उन्हें सेवा करने के लिए मदद करते हैं। मैं सभी को नववर्ष की शुभकामना देना चाहता हूं।”

जेनरल विपिन रावत के सेवानिवृत होने के बाद जेनरल मनोज नरवाणे भारतीय सेना के नए सेनाध्यक्ष बने हैं। उनको बधाई देते हुए जेनरल विपिन रावत ने कहा, “मैं मनोज नरावणे को बधाई देना चाहता हूं और नए सेना प्रमुख के तौर भी उनको शुभकामनाएं। सभी के मदद से मैंने अपने कार्य को पूरा किया।”  जनरल रावत ने आगे कहा, “मैं आपको ये कहना चाहता हूं। CDS एक ओहदा है वो अकेला काम नहीं कर सकता है, टीम वर्क ही सफलता दिलाता है। बिपिन रावत सिर्फ एक नाम, इंडियन आर्मी सिर्फ एक टीम है। अकेला आदमी कोई काम नहीं कर सकता है। लेकिन ये कह देना कि मैं चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ रहते हुए जो कार्रवाई कर रहा था वो सीडीएस के लिए नहीं थी वो चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ के तौर पर थी।”

आपको बता दें कि सीडीएस बनने के बाद जनरल रावत अब रक्षा मंत्रालय के प्रधान सैन्य सलाहकार और सैन्य मामलों के नए विभाग के प्रमुख होंगे। सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने निर्णायक प्रक्रिया की गोपनीयता हवाला देते हुए कहा, “भारत के पहले सीडीएस की नियुक्ति की फाइल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने सोमवार की सुबह अनुमोदित किया है।” इस पद पर जेनरल रावत 65 वर्ष की उम्र यानी 31 मार्च, 2023 तक बने रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here