सरकार के 48 लाख कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, सरकार ने बढ़ाई 5 फीसदी महंगाई भत्ता

बढ़ती महंगाई से निपटने के लिए सरकार ने ये कदम उठाया है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी तय फॉर्मूले के मुताबिक है, जो सातवें केंद्रीय वेतन आयोग के सुझावों पर आधारित है।

0
36
Photo: ANI

नई दिल्ली: केन्द्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को दिवाली से पहले एक बड़ा तोहफा दिया है। कैबिनेट ने सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 5 फीसदी बढ़ाने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने मंहगाई भत्ते में 5 फीसदी बढ़ोतरी की मंजूरी दे दी है। केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता जुलाई 2019 से मिलेगा। बढ़ती महंगाई से निपटने के लिए सरकार ने ये कदम उठाया है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी तय फॉर्मूले के मुताबिक है, जो सातवें केंद्रीय वेतन आयोग के सुझावों पर आधारित है।

सरकार के इस फैसले के बाद से 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 63 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा। इस मौके पर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार ने दिवाली से पहले कर्मचारियों को तोहफा दिया है। इससे करीब 1.10 करोड़ कर्मचारी और एक्स कर्मचारियों को फायदा होगा। इस तरह से अब 5 प्रतिशत वृद्धि से यह बढ़कर 17 प्रतिशत हो गया है। यह जुलाई 2019 से लागू माना जाएगा। हालांकि इससे कर्मचारियों को तो काफी लाभ होगा और 16 हजार करोड़ रूपये का भार सरकार पर पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here