महाराष्ट्र-हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी, दोनों राज्यों में एनडीए को मिल रही है बढ़त

हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के अलावा 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और 2 लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे भी साथ ही साथ आ रहे हैं। वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरु हो चुकी है और उम्मीद जताई जा रही है कि दोपहर तक पक्का नतीजे आने शुरु हो जाएंगे।

0
147
Photo: ANI

नई दिल्ली: हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरु हो चुकी है। शुरुआती रुझानों में दोनों राज्यों में एनडीए को बढ़त मिल रही है। शुरुआती नतीजों में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस औऱ हरियाणा के मुख्यमंज्ञी मनोहर लाल खट्टर अपने अपने सीटों से आगे चल रहे हैं। अगर महाराष्ट्र की बात करें तो यहां शिवसेना-बीजेपी गठबंधन आगे है तो कांग्रेस – एनसीपी गठबंधन पिछड़ रहा है। यही हाल हरियाणा में भी देखने को मिल रहा है। खबर लिखे जाने तक हरियाणा में खट्टर सरकार के तीन मंत्री अपनी अपनी सीटों से पीछे चल रहे हैं। दोनों राज्यों की विधानसभा के साथ साथ 18 राज्यों की 51 विधानसभा और दो लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे भी आज घोषित किये जाएंगे। एग्जिट पोल के भविष्यवाणी पर गौर करें तो महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना की सरकार बनने जा रही है तो वहीं हरियाणा में भी बीजेपी सरकार की वापसी हो सकती है और शुरुआती रुझानों में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिल रहा है।

बात करें महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तो प्रदेश की 288 विधानसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को वोट डाले गए। इसके बाद आए एग्जिट पोल में महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना के गठबंधन वाली सरकार बनने की संभावना जताई गई है। मतगणना के लिए चुनाव आयोग ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली है। महाराष्ट्र में वोटों की गिनती के लिए करीब 25 हजार कर्मियों की तैनाती की गई है। पुलिस की तरफ से सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। महाराष्ट्र के 288 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 269 स्थानों पर मतगणना की जाएगी। आपको बता दें कि 21 अक्टूबर को हुए मतदान में 61.13 फीसदी वोटिंग हुई थी।

वहीं बात करें हरियाणा विधानसभा चुनाव की तो राज्य की 90 सीटों के लिए यहां भी 21 अक्टूबर को ही वोटिंग हुई थी और यहां भी चुनाव के बाद आए एग्जिंट पोल में बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है। हालांकि बीजेपी ने यहां आसान जीत का दावा किया है। यहां 90 विधानसभा क्षेत्रों में एक एक मतगणना केन्द्र स्थापित किया गया है। बस गुरुग्राम में एक अतिरिक्त मतगणना केन्द्र बनाया गया है। यहां भी पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम की व्यवस्था की है। हालांकि राजनीतिक जानकार एग्जिट पोल के नतीजों को एक तरफ रख कर ये बता रहे हैं कि हरियाणा में कांग्रेस और बीजेपी के बीच करीबी मुकाबला है। हरियाणा में 68 फीसदी वोटिंग हुई थी जिसमें इसबार 105 महिलाएं सहित 1169 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होने वाला है।

हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के अलावा 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और 2 लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे भी साथ ही साथ आ रहे हैं। वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरु हो जाएगी और उम्मीद जताई जा रही है कि दोपहर तक पक्का नतीजे आने शुरु हो जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here