नए साल पर रेलवे ने दिया झटका, 1 जनवरी से हर क्लास में सफर हुआ महंगा

रेलवे ने ये साफ कर दिया है कि भाड़े में बढ़ोतरी पहले ही बुक हो चुकी टिकटों पर लागू नहीं होगी। बढ़ा हुआ किराया शताब्दी, राजधानी ट्रेनों के लिए भी लागू होगी। भारतीय रेल ने घटते राजस्व से निपटने के लिए ये फैसला लिया है।

0
73

नई दिल्ली: पहले से ही महंगाई की मार झेल रहे लोगों को एकबार फिर साल के शुरुआत में ही झटका लगा है। इसबार ये झटका रेलवे की तरफ से दिया गया है। रेलवे ने यात्री किराये में बढ़ोतरी कर दी है। जनरल से लेकर एसी के हर क्लास तक का सफर महंगा हो गया है। रेलवे ने यात्री भाड़े में प्रति किलोमीटर 01 से 04 पैसे तक की बढ़ोतरी कर दी है। बढ़ी हुई कीमतों का ज्यादा असर लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों पर ज्यादा  को पहले की तुलना में अब ज्यादा किराया चुकाना होगा, जिसका लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों पर होगा। किराये की बढ़ी हुई दरें 1 जनवरी, 2020 से लागू हो गई है।

बढ़ी हुई कीमतों के बाद साधारण ट्रेनों के नॉन एसी सेकंड क्लास के किराये में प्रति किलोमीटर 01 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। स्लीपर क्लास के लिए भी किराये में 01 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। जबकि फर्स्ट क्लास के किराये में 1 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। वहीं मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में बढ़े किराये की बात करें तो सेकंड क्लास यात्रियों को प्रति किलोमीटर 2 पैसे अधिक देने होंगे। स्लीपर क्लास के किराये में 2 पैसे और फर्स्ट क्लास के किराये में भी 2 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। बात एसी क्लास की करें तो एसी चेयर कार के किराये में 04 पैसे, एसी-3 टीयर के लिए 04 पैसे, एसी-2 टीयर के किराये में 04 पैसे और एसी फर्स्ट क्लास के किराये में भी 04 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की गई है।

हालांकि रिजर्वेशन चार्ज और सुपरफास्ट चार्ज में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। रेलवे ने ये साफ कर दिया है कि भाड़े में बढ़ोतरी पहले ही बुक हो चुकी टिकटों पर लागू नहीं होगी। बढ़ा हुआ किराया शताब्दी, राजधानी ट्रेनों के लिए भी लागू होगी। भारतीय रेल ने घटते राजस्व से निपटने के लिए ये फैसला लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here