हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में मनोहर लाल खट्टर और उप-मुख्यमंत्री के रूप में दुष्यंत चौटाला ने शपथ ली

जेजेपी के साथ गठबंधन के बाद शनिवार को भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद मनोहर लाल खट्टर ने राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य से मुलाकात की और जेजेपी औऱ 7 निर्दलीय विधायकों के समर्थन पत्र देते हुए सरकार बनाने का दावा पेश किया।

0
66
Photo: ANI

चंडीगढ़: दिवाली के दिन हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के रूप में मनोहर लाल खट्टर और उप-मुख्यमंत्री के रूप में जेजेपी प्रमुख दुष्यंत चौटाला ने शपथ ली। हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने नई और 11वीं हरियाणा सरकार को पद और गोपनियता की शपथ दिलाई। मनोहर लाल खट्टर बतौक हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में दूसरी बार शपथ ली है। इस मौके पर उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के पिता अजय चौटाला भी शामिल थे। अजय चौटाला शिक्षक घोटाले के आरोप में दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद थे और रविवार को ही फरलो पर बाहर आए हैं।

हरियाणा विधानसभा चुनाव में इसबार दुष्यंत चौटाला किंगमेकर बनकर उभरे और काफी खींचतान के बाद आखिरकार उन्होंने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात के बाद बीजेपी के साथ गठबंधन की घोषणा की। चुनाव में जेजेपी को 10 सीट मिले थे, जबकि 70 सीटों का दावा करने वाली बीजेपी को मात्र 40 सीटों पर सिमट कर रहना पड़ा था।

जेजेपी के साथ गठबंधन के बाद शनिवार को भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद मनोहर लाल खट्टर ने राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य से मुलाकात की और जेजेपी औऱ 7 निर्दलीय विधायकों के समर्थन पत्र देते हुए सरकार बनाने का दावा पेश किया। राज्यपाल के साथ मुलाकात के बाद मनोहर लाल खट्टर मीडिया से मुखातिब हुए और कहा, “57 विधायकों, जिनमें भाजपा के 40, जेजेपी के 10 और 7 निर्दलीय विधायक शामिल हैं। इन सभी के समर्थन के साथ सरकार गठन के लिये राज्यपाल के समक्ष दावा पेश किया। साथ ही खट्टर ने ये भी बताया कि हरियाणा के राज्यपाल ने हमें रविवार को सरकार गठन का न्योता दिया है। अब ऐसे में राज्यपाल के आदेशानुसार हरियाणा में आज नई सरकार बनेगी। रविवार को दोपहर करीब सवा दो बजे शपथ ग्रहण समारोह में खट्टर मुख्यमंत्री और दुष्यंत चौटाला उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here