1 दिन की भारत यात्रा पर चेन्नई पहुंचे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, एयरपोर्ट पर हुआ भव्य स्वागत

तमिलनाडु से करीब 50 किलोमीटर दूर पुरातनकालीन तटीय शहर मामल्लापुरम में उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से होगी।

0
123

चेन्नई: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शुक्रवार को अपनी एक दिन की भारत यात्रा पर चेन्नई पहुंचे, जहां एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत किया गया। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई के पलानीस्वामी, राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित और तमिलनाडु विधानसभा के अध्यक्ष पी धनपाल उनका स्वागत किया। उनकी अगवानी के लिए एक छोटा सांस्कृतिक समारोह भी आयोजित किया गया। तमिलनाडु से करीब 50 किलोमीटर दूर पुरातनकालीन तटीय शहर मामल्लापुरम में उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से होगी। चीनी राष्ट्रपति और भारतीय प्रधानमंत्री की ये मुलाकात चीन के फुजियान प्रांत के साथ मजबूत व्यापार और सांस्कृतिक संबंधों के कारण अहम है।

जब चीनी राष्ट्रपति का विमान चेन्नई एयरपोर्ट पर पहुंचा तो उनके स्वागत के लिए हवाईअड्डे पर बड़ी संख्या में कलाकार रंग-बिरंगे झंडे लेकर कतारों में खड़े थे। वे ढोल बजा कर और परंपरागत संगीत की थाप पर थिरक कर राष्ट्रपति का स्वागत कर रहे थे। जिनपिंग के साथ विदेश मंत्री वांग यी और चीन के स्टेट काउंसिलर यांग जियेची आए हैं। दोनों ही भारत में अपने समकक्षों विदेश मंत्री एस जयशंकर तथा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ अलग-अलग बातचीत कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर चीनी राष्ट्रपति का स्वागत किया। एक दिन पहले तक संबंधों में आई तल्खि के बाद भी जिनपिंग के भव्य स्वागत के लिए प्रदेश और केंद्र सरकार की एजेंसियों ने कोई कसर नहीं छोड़ी। इस तटीय शहर को रंग-बिरंगी लाइटों और फूलों से सजाया गया है। जिनपिंग जिन ऐतिहासिक स्थलों का दौरा करेंगे, उन्हें भी विशेष रूप से सजाया-संवारा गया है। दोनों नेता मामल्लापुरम में बंगाल की खाड़ी को निहारते सातवीं सदी के शोर मंदिर परिसर में अनौपचारिक परिवेश में वार्ता करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here