देश भर में आज मनाई जा रही है छोटी दीवाली, अयोध्या दीपोत्सव में आज जलाए जाएंगे साढे पांच लाख दिए

इस दीपोत्सव कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदी बेन शामिल होने वाले हैं। इस बार के दीपोत्सव में फिजी की उपसभापति वीना भटनागर खास मेहमान होंगी।

0
35
FILE PHOTO

लखनऊ: शनिवार को देशभर में छोटी दीवाली का त्योहार मनाया जा रहा है। इस दिन को नरक चतुर्दशी भी कहा जाता है। पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक आज के दिन मृत्यु के देवता यमराज और धर्मराज चित्रगुप्त की पूजा की जाती है। उत्तप्रदेश सरकार ने आज के दिन को खास तरीके से मना रही है। आज के यूपी सरकार अयोध्या में दीपोत्सव का आयोजन करने जा रही है। इस मौके पर अयोध्या में सरयू के तट पर 5.51 लाख दीप जलाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड में नाम दर्ज कराया जाएगा। इसमें राम की पैड़ी पर ही 4 लाख दीप जलाये जाएंगे।

इस दीपोत्सव कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदी बेन शामिल होने वाले हैं। इस बार के दीपोत्सव में फिजी की उपसभापति वीना भटनागर खास मेहमान होंगी। साथ ही साथ इस कार्यक्रम में कई केंद्रीय मंत्री और प्रदेश सरकार के मंत्री भी शामिल होने वाले हैं। खास बात तो ये है कि इस मौके पर निकलने वाली शोभा यात्रा में कई देशों के कलाकार शामिल होने वाले हैं। रामकथा पर आधारित झांकियों का प्रदर्शन भी किया जाएगा।

मिली जानकारी के मुताबिक दोपहर 3.35 से 3.45 बजे के बीच रामकथा पार्क में यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी, डिप्टी सीएम का आगमन होगा और शाम के करीब 4 से 4.15 बजे राम-सीता का हेलीकॉप्टर से रामकथा पार्क में आगमन होगा और फिर भरत मिलाप होगा। शाम के करीब 4.15 से 4.40 बजे के बीच रामकथा पार्क आने पर राम-सीता का पूजा-आरती और श्रीराम का प्रतीकात्मक राज्याभिषेक होगा। शाम 6.30 से 7 बजे के बीच नये घाट पर मंत्रोचार के साथ सरयू जी की आरती होगी और फिर 7 से 7.30 बजे सभी घाटों और पूरी अयोध्या में 5.51 लाख दीप जलाये जाएंगे। इसमें 4 लाख दीप राम के पैड़ी पर जलाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया जाएगा। जबकि नगर क्षेत्र में 1.50 लाख दीप जलाये जाएंगे। इसके बाद और भी तय कार्यक्रम होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here