माता वैष्णों देवी के दर्शन के लिए जाना हुआ और आसान, गृहमंत्री अमित शाह ने दिखाई वंदेभारत एक्सप्रेस को हरी झंडी

इस ट्रेन में दिल्ली से कटरा के लिए किराया चेयरकार क्लास में 1630 रुपये जबकि एग्जीक्यूटिव चेयर कार में 3015 रुपये होगा।

0
107
Photo - ANI

नई दिल्ली: अगर आप इस नवरात्रे में माता वैष्णों देवी के दर्शन के लिए जाने का प्लान बना रहे हैं तो अब आपका सफर भारतीय रेल ने और आसान कर दिया है। 5 अक्टूबर से इस रुट पर दौड़ने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस, जिसे गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखा कर कटरा के लिए रवाना किया। भारत की पटरी पर दौड़ने वाली ये दूसरी वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन है। पहली ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी के लिए रवाना की हई गई थी, जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाई थी।

इस मौके पर गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि ये मेड इन इंडिया ट्रेन भारतीयों द्वारा भारतीयों के लिए बनाई गई है। इस मौके पर रेलमंत्री पीयूष गोयल ने घोषणा करते हुए कहा कि हमारा लक्ष्य है कि 15 अगस्त 2022 तक कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश को रेल नेटवर्क से जोड़ा जाय। आपको बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस 5 अक्टूबर से अपनी सेवाएं शुरु कर देगा। इसके लिए रिजर्वेशन एक महीने पहले ही शुरु की दिया गया था। नवरात्र के समय इस ट्रेन का परिचालन शुरु करना अपने आप में खास है। नवरात्रों के दौरान ज्यादातर लोग माता वैष्णोंदेवी के दर्शन के लिए जाते हैं।

इस ट्रेन के टाइम टेबल की बात करें तो ये ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 6 बजे सफर की शुरुआत करेगी और 8:10 पर अंबाला पहुंचेगी। 9:19 पर यह ट्रेन लुधियाना और दोपहर 12:38 पर जम्मू तवी में दो-दो मिनट रुकने के बाद 2 बजे कटरा पहुंचेगी। कटरा से लौटने वाले यात्रियों को लेकर यह ट्रेन 3 बजे खुलेगी, 4:13 बजे जम्मू तवी, 07:32 पर लुधियाना और 8:48 पर अंबाला कैंट पहुंचेगी तो दिल्ली में रात 11 बजे सफर समाप्त होगा। इस ट्रेन में कुल 16 डिब्बे हैं, जिसमें 14 चेयर कार और 2 एग्जीक्यूटिव क्लास के हैं। हर चेयर कार कोच में 78 कुर्सियां हैं। ट्रेन में एथ साथ 1100 यात्री सवार हो सकते हैं।

बात करें इस ट्रेन के किराये की तो इस ट्रेन में दिल्ली से कटरा के लिए किराया चेयरकार क्लास में 1630 रुपये जबकि एग्जीक्यूटिव चेयर कार में 3015 रुपये होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here