वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन काफी नहीं, वॉक इन की भी हो व्यवस्था: Rahul Gandhi

सरकार ने 45+ ग्रुप के लिए वॉक इन व्यवस्था तो पहले से शुरू कर रखी है, लेकिन 18+ वालों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

0
276

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की दूसरी लहर अब कमज़ोर पड़ती नज़र आ रही है और ऐसे में सरकार की कोशिश है कि देशभर में ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दे दी जाय। वहीं दूसरी तरफ विपक्ष लगातार सभी लोगों को वैक्सीन फ्री में लगाने और इसके लिए राज्यों का बोझ कम करने के लिए सरकार से मांग करता रहा है, जिसे केन्द्र सरकार ने मान भी लिया है। अब विपक्ष के पास नया मुद्दा आ गया है और वो मुद्दा है वैक्सीनेशन को लेकर रजिस्ट्रेशन का। विपक्ष ने अब रजिस्ट्रेशन को लेकर सवाल खड़े किये हैं। अब कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने इसमें बदलाव करने की मांग सरकार के सामने रखा है ताकि गरीब लोगों को भी आसानी से वैक्सीन लग सके।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा कि वैक्सीन के लिए सिर्फ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन काफी नहीं। वैक्सीन सेंटर पर वॉक इन करने वाले हर व्यक्ति को टीका मिलना चाहिए। जीवन का अधिकार उनका भी है जिनके पास इंटरनेट नहीं है। इससे पहले राहुल ने फ्री वैक्सीनेशन पर सवाल उठाए थे। उन्होंने पूछा था कि अगर मोदी सरकार ने सभी के लिए वैक्सीन फ्री कर दी है, तो प्राइवेट अस्पताल वाले क्यों टीके के लिए जनता से पैसे ले रहे हैं।

दरअसल जब टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था तो उसी वक्त सरकार ने तय कर दिया था कि वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूरी है। इसके तहत कोई भी आरोग्य सेतु या Cowin पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकता है। इसके बाद उसको एक डेट पर अप्वाइंटमेंट लेनी पड़ती है, लेकिन ग्रामीण इलाकों में नेटवर्क की बहुत समस्या है। साथ ही बड़ी आबादी के पास स्मार्ट फोन भी नहीं है, ऐसे में काफी लोग अभी तक वैक्सीनेशन से वंचित हैं। वैसे सरकार ने 45+ ग्रुप के लिए वॉक इन व्यवस्था तो पहले से शुरू कर रखी है, लेकिन 18+ वालों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।