Rafale बनाने वाली Dassault के मालिक Olivier Dassault की हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत

ओलिवियर 2002 से लेस रिपब्लिक पार्टी के विधायक थे और इनके दो भाई और बहन थे। साथ ही वह परिवार के उत्तराधिकारी थे।

0
305
FILE Photo

नई दिल्ली: जिस रफाल फाइटर प्लेन के भारत की एयर फोर्स में शामिल होने के बाद हमारी रक्षा ताकत बढ़ गई है, उस रफान बनाने वाली कंपनी “डसॉल्ट” के मालिक ओलिवियर डसॉल्ट की एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई। इस बात की जानकारी खुद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने ट्वीट कर दी है। डलॉल्ट 69 वर्ष के थे और फ्रांसीसी अरबपति उद्योगपति सर्ज डसॉल्ट के सबसे बड़े बेटे थे। इनकी कंपनी राफेल फाइटर जेट का उत्पादन करती है, जिसकी दुनियाभर में धूम है और साथ ही साथ इस ग्रुप का अपना एक अख़बार भी है जिसका नाम “ले फिगारो” है।

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रॉन ने अपने ट्वीट में लिखा कि ओलिवियर डसॉल्ट फ्रांस से प्यार करते थे। उन्होंने उद्योग, कानून निर्माता, स्थानीय निर्वाचित अधिकारी, वायु सेना में कमांडर के रूप में देश की सेवा की। उनका आकस्मिक निधन एक बहुत बड़ी क्षति है। आपको बता दें कि जिस वक्त ये दुर्घटना हुई उस वक्त ओलिवयर छुट्टियों पर थे।

यहां आपको ये भी बता दें कि ओलिवियर 2002 से लेस रिपब्लिक पार्टी के विधायक थे और इनके दो भाई और बहन थे। साथ ही वह परिवार के उत्तराधिकारी थे। उनके दादा मार्सेल, एक विमानिकी इंजीनियर और प्रतिष्ठित आविष्कारक थे। उन्होंने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान फ्रांसीसी विमानों में इस्तेमाल किया जाने वाला एक प्रोपेलर विकसित किया था जो आज भी विश्वभर में प्रसिद्ध है। 2020 फोर्ब्स की अमीरों की सूची के अनुसार, डसॉल्ट को अपने दो भाइयों और बहन के साथ दुनिया का 361वां सबसे अमीर शख्स बताया गया था। उन्होंने अपनी राजनीतिक भूमिका के कारण किसी भी तरह के हितों के टकराव से बचने के लिए डसॉल्ट बोर्ड से अपना नाम वापस ले लिया था।