करतारपुर साहिब के लिए नहीं लगेगा पासपोर्ट, सरकारी आईडी दिखा कर जा सकेंगे श्रद्धालु, 9 नवंबर को होगा उद्घाटन

9 नवंबर को भारत की तरफ से प्रधानमंत्री नरेन्द्र करतारपुर कोरिडोर का उद्घाटन करेंगे तो वहीं पाकिस्तान के तरफ से भी 9 नवंबर को ही पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान इसका उद्घाटन करेंगे।

0
322
FILE Photo

नई दिल्ली: करतार साहिब जाने वाले भारतीय श्रद्धालुओं को अब पासपोर्ट लेकर दर्शन के लिए जाने की जरुरत नहीं। वो किसी भी सरकारी आईडी के साथ आ जा सकेंगे। खुद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से इसकी घोषणा की है। साथ ही उन्होंने ये भी घोषणा की ही कि किसी भी भारतीय को करतारपुर साहिब आने के लिए 10 दिन पहले रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा। साथ ही उद्घाटन के दिन और गुरुजी के 550 वें जन्मदिवस के दिन करतारपुर साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना होगा। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान का ये ऐलान भारतीय सिख समुदाय के लिए काफी राहत भरा है। 9 नवंबर को भारत की तरफ से प्रधानमंत्री नरेन्द्र करतारपुर कोरिडोर का उद्घाटन करेंगे तो वहीं पाकिस्तान के तरफ से भी 9 नवंबर को ही पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान इसका उद्घाटन करेंगे।

9 नबंवर को करतारुपर कॉरिडोर के उद्घाटन के साथ साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। हालांकि उद्घाटन के मौके पर भारतीय दल को प्रधानमंत्री हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे या नहीं इसपर अभी तक कोई अधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है। कयास ये भी लगाया जा रहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पहले जत्थे का हिस्सा होंगे। वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान की तरफ से पूर्व क्रिकेटर और पंजाब सरकार के पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को भी करतारपुर कोरिडोर के उद्घाटन के मौके पर आने का न्यौता भेजा गया है। नवजोत सिंह सिद्धू ने इस न्यौते को स्वीकार करते हुए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान का धन्यवाद दिया है।