क्या 17 मई के बाद बढ़ेगा लॉकडाउन? पीएम मोदी सोमवार को करेंगे मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक…

देश में कोरोना संक्रमण के कुल 62939 हो गए हैं और इसकी वजह से कम से कम 2109 लोगों की मौत हो गई है। देशभर में अभी कुल 41472 एक्टिव केस हैं

0
281
FILE Photo

नई दिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से देश में बुरा हाल और पूरे देश में लॉकडाउन है। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को दोपहर 3 बजे सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बात करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने इसबात की पुष्टि की है। उम्मीद जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में वो उनसे सुझाव मांगने वाले हैं और आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे। साथ ही साथ उम्मीद ये भी जताई जा रही है कि देशभर में बढ़ते कोरोना के मामलों की भी समीक्षा करने वाले हैं। कोरोना संक्रमण की वजह से लॉकडाउन की तीसरे चरण की मियाद 17 मई को पूरी होने वाली है और ऐसे में ये बैठक काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल दोपहर तीन बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पांचवीं बैठक करेंगे।”

आपको बता दें कि इससे पहले रविवार को कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने भी सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक कर हालात पर चर्चा की है। कोरोना संक्रमण की वजह से देशभर में पिछले 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है और तीसरे चरण की मियाद भी अब 17 मई को पूरी हो रही है। इस लॉकडाउन के दौरान देशभर के सभऊी जिलों को तीन ज़ोन में बांटा गया है औऱ ऐसे में लोगों को घर से निकलने की पाबंदी है। लोगों को साफ साफ निर्देश दिये गए हैं कि जबतक ज़रुरी ना हो तबतक घर से बाहर ना निकले। ऐसे में लॉकडाउन के तीसरे चरण की समाप्ति से पहले होने वाली इस बैठक को आगे की रणनीति के लिए काफी अहम माना जा रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि इस बैठक में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और देश में ठप पड़े काम धंधों को चालू करने तथा इस महामारी से निपटने के उपायों पर विस्तार से चचार् की जाएगी।

आपको यहां ये बता दें कि कोरोना संक्रमण से पनपे स्थित की वजह से देश में पहले 25 मार्च से 14 अप्रैल फिर 15 अप्रैल से 3 मई और फिर इसके बाद 4 मई से 17 मई तक तीन चरणों में लॉकडाउन किया गया है। तीसरे चरण की पूर्णबंदी शुरू होने से पहले सरकार ने व्यापक दिशा निदेर्श जारी कर पूरे देश को संक्रमण के आधार पर तीन जोन रेड, ओरेंज और ग्रीन जोन में बांटा था । संक्रमण के प्रसार की स्थिति के आधार पर ही इन क्षेत्रों में रियायत दी गयी थी। रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 60 हजार के पार हो गया है। देश में कोरोना संक्रमण के कुल 62939 हो गए हैं और इसकी वजह से कम से कम 2109 लोगों की मौत हो गई है। देशभर में अभी कुल 41472 एक्टिव केस हैं, वहीं 19358 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है या फिर वह ठीक हो चुके हैं।