दिल्ली में पहली बार डीजल का दाम 81 रु के पार, पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव नहीं…

पिछले 5 हफ्तो में डीजल की कीमतों में 25 बार इजाफा किया गया है और पेट्रोल के दाम 21 बार बढ़ाए गए हैं। 7 जून से अब तक पेट्रोल की कीमतों में 9.17 रुपये और डीजल की कीमतों में 11.66 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

0
247

नई दिल्लीः कोरोना काल में एक तरफ जहां लोग लागातार कोरोना के बढ़ते संक्रमण से परेशाम हैं वहीं दूसरी तरफ पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार हो रहे इज़ाफे की वजह से भी लोग परेशान है। इसबीच सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात ये है कि देश में पहली बार डीजल के दाम 81 रुपये प्रति लीटर के पार हो गए हैं जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।सोमवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने डीजल के दाम में 11 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है और इसके साथ ही राजधानी दिल्ली में डीजल के दाम रिकॉर्ड 81.05 रुपये प्रति लीटर पर जा पहुंचे हैं। हालांकि इस बीच राहत की खंबर ये है कि तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया है। राजधानी दिल्ली में 80.43 रुपये प्रति लीटर के भाव पर स्थिर है। आपको बता दें कि पेट्रोल के दाम में आखिरी बार 29 जून को बदलाव हुआ था यानी 14 दिनों से पेट्रोल के दाम में कोई अंतर नहीं आया है।

क्यों बढ़ रहे हैं डीजल के दाम
बीते रविवार को भी डीजल के दाम में 16 पैसे की बढ़त की गई थी और ये 80.94 रुपये प्रति लीटर तक जा पहुंचे थे। ये भी डीजल का अब तक का सबसे ऊंचा स्तर था। दरअसल अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार उछाल जारी है और इसके चलते देश में डीजल की कीमतों पर असर देखा जा रहा है। देश में प्रत्येक राज्य पेट्रोल व डीजल पर अलग-अलग स्थानीय बिक्री कर अथवा मूल्य वर्धित कर (वैल्यू एडेड टैक्स) वैट लगाते हैं। इस कारण ग्राहकों के लिए राज्यों के हिसाब से डीजल और पेट्रोल की दरें बदल जाती हैं। रोज सुबह 6 बजे ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव करती हैं।

पिछले 5 हफ्तो में डीजल की कीमतों में 25 बार इजाफा किया गया है और पेट्रोल के दाम 21 बार बढ़ाए गए हैं। 7 जून से अब तक पेट्रोल की कीमतों में 9.17 रुपये और डीजल की कीमतों में 11.66 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में पेट्रोल 80.43 रुपये प्रति लीटर, मुंबई में 87.19 रुपये, चेन्नई में 83.63 रुपये और कोलकाता में 82.10 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। वहीं डीजल की बात करें तो दिल्ली में सबसे ज्यादा महंगा बिक रहा है और 81.05 रुपये प्रति लीटर पर जा पहुंचा है। मुंबई में डीजल 79.27 रुपये, चेन्नई में 78.11 रुपये और कोलकाता में 76.17 रुपये प्रति लीटर के दाम पर बिक रहा है।