लिंग्याज़ यूनिवर्सिटी की शैक्षणिक पहल, छात्र-छात्रों को दिया एनजीओ “नई राह” में जाकर ट्रेनिंग लेने का मौका

छात्रों ने गंभीरता और उत्साह के साथ एनजीओ की कार्य प्रणाली को समझा और समाज में इसे किस तरह से और प्रभावी बनाया जाय इसके लिए जानकारियां हासिल की।

0
651

फरीदाबाद: मैनेजमेंट की शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्र अगर किसी एनजीओ में जाकर वहां के काम काज को जाने तो इसे एक अच्छी पहल मानी जाएगी और इस पहल को अंजाम दिया गया है फरीदाबाद के नचौली स्थित लिंग्याज यूनिवर्सिटी ने। स्कूल ऑफ कॉमर्स एंड मैनेजमेंट विभाग की विभागाध्यक्ष डॉक्टर मिनाक्षी कौशिक के नेतृत्व में बीबीए, बी-कॉम औऱ बीएमआई प्रथम वर्ष के सभी छात्रों और शिक्षकों के लिए एनजीओ के काम काज को समझने के लिए एक औपचारिक भ्रमण का आय़ोजन किया गया जिसमें छात्र-छात्राओं और शिक्षकों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। सभी छात्रों को शिक्षा सहित कई समाज कल्याण के कामों में लगे एक जानी मानी एनजीओ “नई राह” के भ्रमण के लिए ले जाया गया।

इस भ्रमण के दौरान छात्र-छात्राओं और शिक्षकों का उत्साह देखते ही बनता था। मैनेजमेंट छात्रों के लिए इस तरह का आयोजन बहुत कम ही देखने को मिलता है और इसकी वज़ह शायद यही है कि एनजीओ की कार्य प्रणाली एक कॉरपोरेट कार्य प्रणाली से बिल्कुल अलग होती है। ऐसे में मैनेजमेंट के छात्रों का उत्साहपूर्वक ये भ्रमण कई सीमाओं को तोड़ता है। ऐसे में विभागाध्यक्ष डॉ. मिनाक्षी कौशिक ने विश्वविद्यालय के कुलाधिपति पिच्चेश्वर गड्डे, कुलपति और फैकल्टी सदस्यों को धन्यवाद दिया और कहा, “इस कार्यक्रम का मकसद हमारे सभी छात्रों को समाज के प्रति उनका क्या उत्तरदायित्व है और उन्हें एक बेहतर इंसान बनाने का एक छोटा सा प्रयास हैं।“

एनजीओ “नई राह” में भ्रमण कार्यक्रम के दौरान छात्रों में भी उत्साह देखा गया। छात्रों ने गंभीरता और उत्साह के साथ एनजीओ की कार्य प्रणाली को समझा और समाज में इसे किस तरह से और प्रभावी बनाया जाय इसके लिए जानकारियां हासिल की। वहीं विभागाध्यक्ष के मुताबिक आगे भी इस तरह के कई शैक्षणिक कार्यक्रमों का आयोजन कराया जाएगा।