IND vs SA 3rd Test: द.अफ्रीका के खिलाफ भारत ने किया क्लीन स्वीप, एक पारी और 202 रनों से जीता तीसरा टेस्ट

भारतीय टीम ने सोमवार को बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी को सिर्फ 162 रनों पर ही समेट दिया था और इसके बाद अफ्रीका को फॉलोऑन के लिए मजबूर होना पड़ा।

0
32

रांची: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रांची में खेले जा रहे आखिरी टेस्ट को भारत ने1 इनिंग और 202 रनों से अपने नाम कर लिया है। भारतीय गेंदबाजों की शानदार प्रदर्शन की मदद से टीम ने इस टेस्ट सीरीज को क्लीन स्वीप कर दिया है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का ये आखिरी मैच था। आखिरी टेस्ट के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका की टीम सिर्फ 12 गेंदों के भीतर ही ऑल आउट हो गई। इससे पहले इस तरह से दक्षिण अफ्रीका को बुरी हार 1935/36 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए मिली थी।

भारतीय टीम ने सोमवार को बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी को सिर्फ 162 रनों पर ही समेट दिया था और इसके बाद अफ्रीका को फॉलोऑन के लिए मजबूर होना पड़ा। इसके बाद वापस अफ्रीका की टीम बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आई। लेकिन इस बार भी भारतीय गेंदबाजों के सामने दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज नहीं चल सके। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने 8 विकेट के नुकसान पर 132 रन बनाये। वहीं मंगलवार को खेल शुरु होने के बाद टीम इंडिया को जीत के लिए बस 2 विकटों की जरूरत थी और टीम इंडिया ने इस जल्द ही लेकर सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली।

तीसरे टेस्ट मैच में अफ्रीकन टीम शुरु से ही लगातार बैकफुट पर रही। पहले रोहित शर्मा और रहाणे की साझेदारी ने अफ्रीकन टीम के हौंसले पस्त कर दिये। वहीं रोहित के दोहरे शतक ने टीम इंडिया को एक मजबुत स्थिति में खड़ा कर दिया। इसके बाद का काम भारतीय गेंदबाजो ने किया। भारत ने पहली पारी में 9 विकेट के नुकसान पर 497 रन बनाए और अपनी पारी को घोषित कर दी। पहली पारी में उमेश यादव ने सबसे बेहतरीन गेंदबाजी की और 3 विकेट चटकाये। वहीं मोहम्मद शमी, नदीम और जडेजा ने 2-2 विकेट लिये मिले। दूसरी पारी मेंमें मोहम्मद शमी को 3, उमेश को 2, जडेजा को 2 और अश्विन और नदीम को 1-1 विकेट मिले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here