दिल्ली में जिम-नाइट क्लब-स्पा, साप्ताहिक बाजार बंद, एक जगह पर 50 से ज्यादा लोगों के इकट्टा होने पर भी पाबंदी

कोरोना से निपटने के लिए पूरी दिल्ली में हाथ धोने के लिए डिस्पेंसिंग मशीन लगाई जाएगी। सभी डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट और एसडीएम अपने इलाकों में 100 डिस्पेंसिंग मशीन लगाएंगे। नगर निगम के डिप्टी कमिश्नर अपने इलाकों में 300 डिस्पेंसिंग मशीन लगाएंगे।

0
88
Photo: ANI

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने सभी स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल के बाद अब जिम, नाइट क्लब और स्पा सेंटर को 31 मार्च तक बंद रखने के आदेश पारित किया है। इसबात की घोषणा खुद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस-कॉन्फ्रेंस के जरिेये किया है। एहतियातन सरकार ने एक जगह पर 50 से ज्यादा लोगों को इकट्ठा नहीं होने के भी आदेश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम एक जगह पर 50 से ज्यादा लोगों की भीड़ को कहीं भी इजाजत नहीं देंगे। दिल्ली में कहीं भी 50 से ज्यादा भीड़ वाले कार्यक्रम की इजाजत नहीं होगी। साप्ताहिक बाजार को भी बंद करने का ऐलान किया गया है। शॉपिंग मॉल को हर दिन कीटाणुरहित किया जा रहा है।

सोमवार में दिल्ली सरकार की एक बैठक के बाद इस बात का फैसला लिया गया है। इसके अलावा कोरोना से निपटने के लिए पूरी दिल्ली में हाथ धोने के लिए डिस्पेंसिंग मशीन लगाई जाएगी। सभी डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट और एसडीएम अपने इलाकों में 100 डिस्पेंसिंग मशीन लगाएंगे। नगर निगम के डिप्टी कमिश्नर अपने इलाकों में 300 डिस्पेंसिंग मशीन लगाएंगे। मार्केट, बस डिपो, बस स्टैंड, ऑटो स्टैंड और हर भीड़भाड़ वाली जगह पर हाथ धोने के लिए डिस्पेंसर लगाए जाएंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जानकारी देते हुए कहा है कि दिल्ली में अब तक कोरोना के सात मामले सामने आए हैं, जिनमें से एक की मौत हो गई है और 2 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। 4 लोगों का इलाज चल रहा है और जल्द ही वह सही होकर घर चले जाएंगे। मरीजों को जहां-जहां आइसोलेट करने की जरूरत है, हम वहां कर रहे हैं। साथ ही उन लोगों पर नजर बनाए हुए हैं, जिन्हें घर में ही आइसोलेशन में रखा गया है।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के कारण हम 50 लोगों से अधिक के किसी भी कार्यक्रम की इजाजत नहीं देंगे, चाहे प्रोटेस्ट हो या कुछ और। यह नियम सभी जगह पर लागू होगा। उपजिलाधिकारी के पास कार्रवाई का पॉवर है। वह पुलिस के साथ जाकर कार्रवाई करें। केजरीवाल ने लोगों से अपनी शादी टालने की भी अपील की है। उन्होंने कहा कि बहुत जरूरी हो तभी शादी करें, वरना तारीख आगे बढ़ा दें।