सावधान: अगर आप व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं तो आपको ये ख़बर जरुर पढ़नी चाहिये…

इन दिनों व्हाट्सएप के जरिये आपकी जानकारियां हासिल करने की कई शिकायतें सामने आ रही हैं। इन दिनों हैकर्स दिन रात इसी कोशिश में लगे रहते हैं कि कैसे यूजर्स का डाटा चोरी किया जाए।

0
182

नई दिल्ली: अगर आप अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिये है। ऐसा हो सकता है कि आपका अकाउंट हैकर्स के निशाने पर हो। क्योंकि, इन दिनों हैकर्स ने फोन को हैक करने के लिए एक नया तरीका इजाद किया है और ये तरीका है आपके इनबॉक्स में MP4 की एक फाइल भेजना। हैकर्स यूजर्स के व्हाट्सएप नंबर पर MP4 वीडियो फाइल भेजता हैं और इसे अपके फोन में डाउनलोड करने को कहता है तो आप सावधान रहें। ऐसा कोई भी फाइल अगर आपके इनबॉक्स में आता है तो उसे ना तो ओपन करें और ना ही उसे डाउनलोड करें। क्योंकि डाउनलोड करते ही आपके मोबाइल डेटा पर हैकर्स का अधिकार हो जाता है और फोन की सभी जरूरी जानकारी हो हासिल कर सकता है।

इन दिनों व्हाट्सएप के जरिये आपकी जानकारियां हासिल करने की कई शिकायतें सामने आ रही हैं। इन दिनों हैकर्स दिन रात इसी कोशिश में लगे रहते हैं कि कैसे यूजर्स का डाटा चोरी किया जाए। मिली जानकारी के मुताबिक  हैकर्स इस तरह का प्रयोग एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म्स पर कर रहे हैं। इस MP4 फाइल को विशेष तौर पर साइबर हमले के लिए तैयार किया जाता है। इस हैकिंग को रोकने के लिए फेसबुक ने एक एडवाइजरी जारी की है। जिसमें कहा गया है, ”हैकर्स व्हाट्सएप यूजर्स के लिए विशेष रूप से तैयार की गई MP4 फाइल भेजकर फोन को हैक करने की कोशिश कर रहे हैं।”

हैकर्स की इन हरकतों को लेकर सरकार भी काफी चिंतित दिखाई दे रही है। सरकार की तरप से भी इसको लेकर एडवाइजरी जारी की गई है। सरकार ने इसको लेकर चेतावनी भी जारी किया है। वहीं व्हाट्सएप ने सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए बयान जारी कर कहा कि “हम सभी भारतीय नागरिकों की गोपनीयता को सुरक्षित रखने की आवश्यकता के बारे में भारत सरकार के मजबूत बयान से सहमत हैं।”