Twitter ने IT मंत्री रविशंकर प्रसाद का ट्वीटर अकाउंट 1 घंटे के लिए किया ब्लॉक, बताई वजह…

ट्विटर की कार्रवाई सूचना प्रौद्योगिकी (Intermediary Guidelines and Digital Media Ethics Code) नियम 2021 के नियम 4 (8) के घोर उल्लंघन था।

0
343

नई दिल्ली: भारत में ट्विटर और सरकार के बीच तकरार लगातार बढ़ती जा रही है। इसपर एकबार फिर विवाद तब हो गया जब ट्विटर ने शुक्रवार को आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद के ट्विटर अकाउंट को एक घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया था। इसबात की जानकारी खुद केन्द्रीय सूचना प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोशल मीडिया के माध्यम से दी है। इसके लिए ट्विटर ने अमेरिका के डिजीटल मिलेनियम कॉपी राइट एक्ट के उलंघन का हवाला दिया है।

रविशंकर प्रसाद ने अपने इस ट्वीट के साथ दो स्‍क्रीन शार्ट भी साझा किया है। जिसमें उन्‍होंने कारण साक्षा किया है जिसके कारण उनका ट्टिटर अकाउंट का एक्‍सेस बंद कर दिया गया था। उन्‍होंने वो भी स्‍क्रीन शार्ट शेयर किया जिसमें उन्‍हें एक घंटे बाद दोबार एक्‍सेज मिल गया दिखाई दे रहा है। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि ट्विटर की कार्रवाई भारत के नए आईटी नियमों का उल्लंघन है। मंत्री ने टीवी चैनलों के साथ उनके वीडियो साक्षात्कार पोस्ट किए थे।

रविशंकर प्रसाद ने अपने ट्वीट में लिखा है कि, “दोस्तों! आज कुछ बहुत ही अजीब हुआ। ट्विटर ने मेरे अकाउंट को लगभग एक घंटे तक इस आधार पर एक्सेस करने से मना कर दिया कि अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट का उल्लंघन हुआ है और बाद में उन्होंने मुझे अकाउंट एक्सेस करने की अनुमति दी।”

उन्‍होंने कहा ट्विटर की कार्रवाई सूचना प्रौद्योगिकी (Intermediary Guidelines and Digital Media Ethics Code) नियम 2021 के नियम 4 (8) के घोर उल्लंघन था, जहां वे मुझे अपने स्वयं के खाते तक पहुंच से वंचित करने से पहले मुझे कोई पूर्व सूचना तक नहीं दी। बिना मुझे सूचना दिए ही मेरा अकाउंट घंटे भर के लिए ब्लॉक कर दिया।