अमेरिका पहुंच कर राष्ट्रपति ट्रंप ने भारत को बताया महान, भारत यात्रा को बताया सफल

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बीते 24 और 25 फरवरी को भारत की यात्रा पर थे। उनके इस दौरे में उनके साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप और बेटी इवांका ट्रंप भी मौजूद थी।

0
62

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के दो दिवसीय दौरे के बाद वापस अमेरिका पहुंच चुके हैं। अपने इस भारत दौरे को राष्ट्रपति ट्रंप ने बेहद सफल बताया है। साथ ही साथ उन्होंने भारत को महान देश भी कहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बीते 24 और 25 फरवरी को भारत की यात्रा पर थे। उनके इस दौरे में उनके साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप और बेटी इवांका ट्रंप भी मौजूद थी। परिवार के अलावा ट्रंप के साथ उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल मौजूद था, जिसमें अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ’ब्रायन भी मौजूद थे।

अमेरिका पहुंचने के बाद डोनाल्ट ट्रंप ने ट्वीट किया, “अभी अभी उतरा हूं। भारत का दौरा शानदार और बेहद सफल रहा।” राष्ट्रपति ट्रंप ने 36 घंटे के दौरे में अहमदाबाद के खचाखच भरे मोटेरा स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ इवेंट को संबोधित किया। उसके बाद वो अपने परिवार के साथ आगरा पहुंचे जहां उन्होंने ताजमहल का दीदार किया और करीब एक घंटे से ज्यादा वक्त उन्होंने ताज परिसर में गुजारा। ताजमहल के दौरे के बाद वो उसी दिन नई दिल्ली पहुंचे और फिर 25 फरवरी को उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से हुई जहां भारत और अमेरिका के बीच कई मसौदों पर बातचीत हुई।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिका रवाना होने पर पीएम नरेन्द्र मोदी ने भी मंगलवार रात कई ट्वीट किए। उन्होंने भारत दौरे के लिए ट्रंप का आभार जताते हुए कहा कि यह एक पथ प्रवर्तक यात्रा थी। उन्होने कहा, “भारत-अमेरिका की दोस्ती हमारे देश और दुनिया के लोगों को लाभान्वित करती है।” ट्रंप के दौरे पर भारत और अमेरिका ने मंगलवार को 3 अरब डॉलर की डिफेंस डील पर मुहर लगाई, जिसके तहत भारत 30 मिलिटरी हेलिकॉप्टर खरीदेगा। ये विमान अमेरिका की रक्षा क्षेत्र की दो कंपनियों से खरीदे जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here