अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की धमकी, बोले- भारत मलेरिया की दवाई निर्यात नहीं करता है तो जवाबी कार्रवाई करेंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा है कि अगर भारत हाइड्रोऑक्सीक्लोरोक्विम के निर्यात से प्रतिबंध नहीं हटाता है को वो भी जवाबी कार्रवाई करेंगे।

0
114
FILE Type

वॉशिंगटन: कोरोना वायरस के कहर से दुनिया में हलकान है और चीन के बाद अब अमेरिका कोरोना का सबसे बड़ा सेंटर बन गया है। ऐसे में अमेरिकी प्रशासन ने कोरोना से लड़ने के लिए भारत से मदद मांगी थी। लेकिन अब अमेरिका धमकी देने पर उतर आया है। दरअसल अमेरिका ने भारत से मलेरिया को खत्म करने वाली दवाई हाइड्रोक्लोरोक्विन की मांग की थी लेकिन भारत ने अमेरिका को ये दवाई अबतक मुहैया नहीं कराया है तो ऐसे में अमेरिका अब बौखला गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा है कि अगर भारत हाइड्रोऑक्सीक्लोरोक्विम के निर्यात से प्रतिबंध नहीं हटाता है को वो भी जवाबी कार्रवाई करेंगे।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है, ”मुझे भारत का ये फैसला पसंद नहीं है। मुझे पता है कि भारत ने अन्य देशों के लिए भी इसे रोक दिया है। भारत और अमेरिका के संबंध सालों से बेहतरीन हैं। कारोबार से दोनों ही देशों को लाभ हुआ है। इसलिए मुधे आश्चर्य है कि ये उनका फैसला है।” साथ ही राष्ट्रपति ट्रंप ने ये भी कहा, “मेरी रविवार सुबह भारत से बात की है। मैंने अमेरिका से मलेरिया की दला आपूर्ति को अनुमति देने की सराहना की है। भारत अगर इसकरी अनुमति नहीं देता है तो ये ठीक नहीं होगा। साथ ही आपको ये भी बता दें कि भारत में कोरोना वायरस का ख़तरा दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना वायरस के 76 फीसदी मामले पुरुषों में और 24 फीसदी मामले महिलाओं में हैं।