लाहौर से कराची जा रहा विमान क्रैश, क्रू मेंबर सहित 98 लोगों मौत, रिहाइशी इलाके में गिरा विमान…

पाकिस्तान में 7 दिसंबर 2016 के बाद यह पहला बड़ा विमान हादसा है जब चित्राल से इस्लामाबाद आ रहा एक पीआईए एटीआर-42 विमान बीच में ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

0
61

नई दिल्ली: शुक्रवार को पाकिस्तान में एक बड़ा विमान हादसा हो गया। इस हादसे में ख़बर लिखे जाने तक करीब 107 लोगों की मौत हो गई है। ये विमान पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) का था। ये विमान कराची एयरपोर्ट के पास लैंडिंग के ठीक पहले क्रैश हुआ है। पीआईए के प्रवक्ता अब्दुल सत्तार ने विमान के क्रैश होने के ख़बर की पुष्टि की है। पाकिस्तान एयरलाइन्स की विमान संख्या A-320 विमान में कुल 107 लोग सवार थे। मिली जानकारी के मुताबिक इस विमान में 99 यात्री और 8 क्रू मेंबर शामिल थे। मिली जानकारी के मुताबिक पीआईए का ये विमान करीब 10 साल पुराना था और इस विमान को कैप्टन सज्जद गुल उड़ा रहे थे।

मिली जानकारी के मुताबिक जब ये हादसा हुआ था तो उससे पहले विमान की इमरजेंसी लैंडिंग के लिए एयरपोर्हाट के दोनों रनवे को खाली करा लिया गया था लेकिन विमान के दोनों इंजन फेल हो जाने के कारण विमान रनवे से ठीक पहले एक रिहायशी इलाके में जा गिरा। एक प्रत्यक्षदर्शी के मुताबिक विमान के पंखों में आग लगी हुई थी जो दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले कुछ घरों की छतों से टकराया था। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने विमान क्रैश की घटना पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि पीआईए क्रैश की घटना हैरान और दुखी करने वाली है। मैं पीआई के सीईओ अरशद मलिक के संपर्क में हूं। अरशद मलिक कराची के लिए रवाना हो चुके हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान में विमान क्रैश की घटना पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ”पाकिस्तान में एक विमान दुर्घटना की वजह से हुए जानमाल के नुकसान से गहरा दुख हुआ। मृतकों के परिवारों के प्रति हमारी संवेदना है और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं।”

आपको बता दें कि इस विमान ने दोपहर डेढ़ बजे लाहौर से कराची के लिए उड़ान भरी थी और कराची एयरपोर्ट के पास रिहायशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। दुर्घटना के तुरंत बाद रिहायशी इलाका होने की वजह से अफरातफरी का माहौल बन गया। दूर से ही दुर्घटनास्थल पर धुएं का गुबार उठता दिखाई दे रहा था। मौके पर पहुंच कर बचाव दल तुरंत घायलों को अस्पताल पहुंचाने में जुट गए। विमान दुर्घटना के कारण कराची के सभी बड़े अस्पतालों में आपातकाल घोषित कर दिया गया है। पाकिस्तानी सेना की मीडिया विंग इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने ट्वीट कर बताया कि पाकिस्तान सेना के हेलीकॉप्टर राहत-बचाव के लिए पहुंच रहे हैं। सेना की क्विक एक्शन टीम और पाकिस्तानी सैनिक नागरिक के साथ राहत और बचाव के प्रयासों के लिए घटना स्थल पर राहत और बचाव कार्यों में जुट गए हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक ये विमान कराची एयरपोर्ट से ठीक पहले जिन्ना गार्डन के पास गिरा और धमाके की आवाज दूर-दूर तक सुनाई दी। पाकिस्तान में 7 दिसंबर 2016 के बाद यह पहला बड़ा विमान हादसा है जब चित्राल से इस्लामाबाद आ रहा एक पीआईए एटीआर-42 विमान बीच में ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में विमान में सवार सभी 48 लोगों की मौत हो गई थी। मृतकों में गायक और ईसाई धर्म के प्रचारक जुनेद जमशेद भी शामिल थे।