मारा गया ISIS सरगना बगदादी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किया ऐलान

शनिवार को अमेरिकी सेना ने उत्तर पश्चिम सीरिया में बगदादी को निशाना बनाते हुए उसे ढेर कर दिया है। अधिकारियों की मानें तो उसे CIA की मदद से ढूंढा गया। इसके बाद ऑपरेशन चलाकर उसे निशाना बनाया गया।

0
51

वाशिंगटन: दुनिया का सबसे बड़ा दुश्मन और आईएसआईएस का मुखिया अबू बकर अल-बगदादी मारा गया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खुद एक वीडियो जारी कर इसकी पुष्टि की है। अमेरिकी सेना एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक शनिवार को उत्तर पश्चिम सीरिया में किये गए एक ऑपरेशन में बगदादी का खात्मा किया गया। इस ऑपरेशन में अमेरिकी सेना ने ISIS चीफ अबू बकर अल-बगदादी को निशाना बनाया था। इस घोषणा के पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट भी किया था कि कुछ बड़ा हुआ है। हालांकि अपने इस ट्वीट में उन्होंने पूरी बात से पर्दा नहीं उठाया था लेकिन भारतीय समय के अनुसार करीब साढ़े 6 बजे अमेरिकी राष्ट्रपति ने वीडियो जारी कर इस बात की आधिकारिक घोषणा की।

अपने वीडियो में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, “अबू बकर अल-बगदादी एक सुरंग में रोते और चिल्लाते हुए मारा गया। वो अपने तीन बच्चों के साथ एक सुंरग में छिपा हुआ था। बगदादी के साथ उसके तीन बच्चे और कई सहयोगी भी मारे गए। वो कायर था और कुत्ते की मौत मारा गया।” ट्रंप के मुताबिक खुद को घिरा देख बगदादी ने अपने बच्चे सहित खुद को उड़ा लिया। अमेरिकी राष्ट्रपति ने आईएसआईएस के खिलाफ लड़ाई में सहायता करने के लिए खासतौर पर बगदादी के खिलाफ ऑपरेशन में सहयोग के लिए रूस, सीरिया और तुर्की सरकार को धन्यवाद कहा। ट्रंप ने खुद इस बात की भी जानकारी दी कि बगदादी के खिलाफ सारा ऑपरेशन वो खुद भी देख रहे थे। राष्ट्रपति ने इसबात की भी जानकारी दी कि बगदादी के डीएनए टेस्ट से भी इस बात की पुष्टि हुई है कि बगदादी मर चुका है।

खबरों के मुताबिक शनिवार को अमेरिकी सेना ने उत्तर पश्चिम सीरिया में बगदादी को निशाना बनाते हुए उसे ढेर कर दिया है। अधिकारियों की मानें तो उसे CIA की मदद से ढूंढा गया। इसके बाद ऑपरेशन चलाकर उसे निशाना बनाया गया। आपको बता दें, इससे पहले भी कई बार बगदादी की मौत की खबरें सामने आ चुकी हैं। लेकिन इसबार अब इसे पुख्ता माना जा रहा है क्योंकि खुद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने इसके बाबत पहले ट्वीट किया और भी वीडियो जारी कर इसकी आधिकारिक घोषणा की। अमेरिकी राष्ट्रपति के मुताबिक बगदादी के खिलाफ इस ऑपरेशन में किसी भी अमेरिकी सैनिक को नुकसान नहीं पहुंचा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here