सालों बाद LoC पर भारत और पाकिस्तान की सेना ने एक दूसरे को भेजी ईद की मिठाई…

पुलवामा में आतंकी हमले और फिर 2019 की एयर स्ट्राइक के बाद से ही भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते बेहद तल्ख हो गए थे।

0
164

जम्मू: पुलवामा हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तल्खियां बढ़ गई थी जो एकबार फिर वर्षों बाद कम होते दिखाई दे रहा है। सरहदों पर गरजती तोपों के कारण भारत और पाकिस्तान की सेनाओं के बीच जो दूरियां बढ़ गई थी वो अब एकबार फिर सुधरता हुआ नजर आ रहा है। रमजान के आखिरी दिन भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तानी सेना के अफसरों को ईद की मिठाई और मुबारकबाद दी है। वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तानी सेना की तरफ से भी भारतीय अफसरों को मिठाईयां और मुबारकबाद दिया गया।

एलओसी पर बीते कुछ दिनों से बीच जारी शांति के बीच दोनों मुल्कों के बीच फिर शुरू हुई इस रवायत को एक बेहतर संकेत के रूप में देखा जा रहा है। भारतीय सेना की ओर से जारी बयान के मुताबिक भारतीय सेना और पाकिस्तानी आर्मी ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ-रावलकोट क्रॉसिंग पॉइंट और मेंढर क्रॉसिंग पॉइंट पर ईद मनाई। दोनों सेनाओं के अफसरों ने आपस में मिठाई और शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया। ये पहला मौका था, जब एक लंबे अंतराल के बाद भारत और पाकिस्तान की सेनाओं ने आपस में इस तरह शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया।

पुलवामा हमले के बाद से बंद था सिलसिला
पुलवामा में आतंकी हमले और फिर 2019 की एयर स्ट्राइक के बाद से ही भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते बेहद तल्ख हो गए थे। इन स्थितियों के बीच क्रॉस एलओसी ट्रेड समेत पाकिस्तान के साथ भारत के तमाम रिश्ते टूट गए थे। इसके अलावा एलओसी पर परंपरा के रूप में चला आ रहा मिठाईयों और शुभकाममनाओं का आदान-प्रदान भी बंद कर दिया गया था।

सरहद पर बनी थीं तनाव की स्थितियां
कुछ महीनों पहले पाकिस्तान की ओर से एलओसी और आईबी से सटे तमाम हिस्सों में भारी गोलाबारी भी की जा रही थी, जिसके कारण सीमांत इलाकों में तनाव की स्थितियां बन गई थीं। इन सभी के बीच भारत-पाकिस्तान के सैन्य अधिकारियों के बीच सरहदी इलाकों को शांत रखने को लेकर कई राउंड की बातचीत भी हुई थी, जिसके बाद बीते कुछ दिनों में सीमांत हिस्सों में सीजफायर उल्लंघन की घटनाओं में कमी आई है।